Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'हमास सैन्य कार्रवाई के लिए गाजा के अस्पताल का इस्तेमाल कर रहा,' अमेरिका ने कहा हमारे पास पुख्ता सबूत

Israel Hamas War News फलस्तीन के अस्पतालों में युद्ध में हजारों घायलों का इलाज चल रहा है। इस बीच अमेरिका ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि उसके पास खुफिया जानकारी है कि हमास सैन्य कार्रवाई के लिए गाजा के अस्पताल का इस्तेमाल कर रहा है। अमेरिका का कहना है कि उसके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 15 Nov 2023 02:50 AM (IST)
Hero Image
हमास अल-शिफा अस्पताल का इस्तेमाल कर रहा- जॉन किर्बी (फोटो रॉयटर्स)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। फलस्तीन के अस्पतालों में युद्ध में हजारों घायलों का इलाज चल रहा है। इस बीच अमेरिका ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि उसके पास खुफिया जानकारी है कि हमास सैन्य कार्रवाई के लिए गाजा के अस्पताल का इस्तेमाल कर रहा है। अमेरिका का कहना है कि उसके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं।

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा, हमास गाजा के अल-शिफा अस्पताल का इस्तेमाल अपने सैन्य अभियान चलाने और हथियार जमा करने के लिए कर रहा है। साथ ही कहा कि इस तरह की कार्रवाई युद्ध अपराध है।

हमास अल-शिफा का इस्तेमाल कर रहा- जॉन किर्बी

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एयर फोर्स वन में मीडिया से कहा, "हमारे पास ऐसी जानकारी है जो पुष्टि करती है कि हमास अल-शिफा अस्पताल का इस्तेमाल कमांड और कंट्रोल मोड के लिए कर रहा है। हमास संभवतः इसका इस्तेमाल हथियार भंडारण के लिए भी कर रहा है। यह एक युद्ध अपराध है।"

जॉन किर्बी ने आगे कहा कि हमास की कार्रवाई से इजरायल अपने नागरिकों की सुरक्षा करता रहेगा।

इजरायली अधिकारियों के मुताबिक, हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को गाजा बॉर्डर पार करके इजरायल में जबरदस्त हमला कर दिया था, इसमें लगभग 1,200 लोगों की मौत हो गई और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया। हालांकि, हमास अभी तक चार बंधकों को रिहा कर चुका है।

गाजा में 11240 लोगों की मौत

वहीं, इजरायल हमास युद्ध 38वें दिन भी जारी रहा। इजरायली सेना और हमास के आतंकियों के बीच जारी इस युद्ध में अब तक 11240 लोगों की मौत हो गई है। गाजा सरकार द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार, मृतकों में 4,630 बच्चे और 3,130 महिलाएं हैं। जबकि, 29,000 लोग घायल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: You Tube: यूट्यूबर को अब AI के इस्तेमाल से बनाए गए वीडियो की देनी होगी जानकारी, ऐसा नहीं करने पर होगी कार्रवाई