Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: अमेरिका ने रोकी यूएन एजेंसी के लिए अतिरिक्त फंडिंग, इजरायल पर हमले में संस्था के सदस्यों के शामिल होने का आरोप; अब होगी जांच

अमेरिका ने फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के लिए अतिरिक्त फंडिंग को अस्थायी रूप से रोक दिया है। साथ ही अमेरिका ने 12 यूएनआरडब्ल्यूए स्टाफ सदस्यों पर सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के आतंकवादी हमले में शामिल होने का आरोप लगा है। वहीं अमेरिका ने इस मामले पर जांच की मांग की है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 27 Jan 2024 07:05 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने रोकी यूएन एजेंसी के लिए अतिरिक्त फंडिंग

एएनआई, वाशिंगटन। अमेरिका ने फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के लिए अतिरिक्त फंडिंग को अस्थायी रूप से रोक दिया है। साथ ही अमेरिका ने 12 यूएनआरडब्ल्यूए स्टाफ सदस्यों पर सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के आतंकवादी हमले में शामिल होने का आरोप लगा है। वहीं अमेरिका ने इस मामले पर जांच की मांग की है।

ब्लिंकन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से बात की

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस मामले की गहन और त्वरित जांच की आवश्यकता पर जोर देने के लिए 25 जनवरी को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से बात की।

गौरतलब है कि सात अक्टूबर को इजरायल में नौ महीने से लेकर 80 साल तक की 3,000 से ज्यादा महिलाओं, बच्चों और पुरुषों पर आतंकी समूह हमास ने हमला किया था। कई महिलाओं के साथ दु्ष्कर्म किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। इस हमले में लगभग 1,405 लोगों की जान चली गई और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया।

अमेरिका संयुक्त राष्ट्र द्वारा उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा कर रहा

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इन आरोपों से बेहद परेशान है कि यूएनआरडब्ल्यूए के बारह कर्मचारी सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास आतंकवादी हमले में शामिल हो सकते हैं। आगे बोले कि इसी कारण विदेश विभाग ने यूएनआरडब्ल्यूए के लिए अतिरिक्त फंडिंग को अस्थायी रूप से रोक दिया है। आगे बोले कि इन आरोपों पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा कर रहे हैं।