Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: युद्ध खत्म होने के बाद गाजा और वेस्ट बैंक में हो फिलिस्तीनी नेतृत्व की सरकार, अमेरिकी विदेश मंत्री की अपील

बता दें कि ब्लिकंन सात प्रमुख औद्योगिक लोकतंत्र समूह की बैठक के लिए जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे थे। यह बैठक इजराइल में हमास के 7 अक्टूबर के हमलों और गाजा में फंसे 2.3 मिलियन फिलिस्तीनियों की पर केंद्रित थी। गाजा के लिए आगे क्या होना चाहिए इस पर अमेरिकी क्या सोचते हैं इसको लेकर विदेश मंत्री ब्लिंकन ने यूएस का पक्ष रखा।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 05:15 AM (IST)
Hero Image
युद्ध खत्म होने के बाद गाजा और वेस्ट बैंक में हो फिलिस्तीनी नेतृत्व की सरकार।

एपी, वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा और वेस्ट बैंक के लिए एकजुट और फिलिस्तीनी नेतृत्व वाली सरकार का आह्वान किया। यह दृष्टिकोण सैन्य अभियान समाप्त होने के बाद फिलिस्तीनी क्षेत्रों का भविष्य कैसा होना चाहिए इस ओर एक कदम है। 

जापान में औद्योगिक लोकतंत्र समूह की बैठक

बता दें कि ब्लिकंन सात प्रमुख औद्योगिक लोकतंत्र समूह की बैठक के लिए जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे थे। यह बैठक इजराइल में हमास के 7 अक्टूबर के हमलों और गाजा में फंसे 2.3 मिलियन फिलिस्तीनियों की पर केंद्रित थी।गाजा के लिए आगे क्या होना चाहिए इस पर अमेरिकी क्या सोचते हैं इसको लेकर विदेश मंत्री ब्लिंकन ने यूएस का पक्ष रखा।

अमेरिकी की बढ़ी चिंताएं  

अमेरिका की रूपरेखा इजरायल की कट्टर-दक्षिणपंथी सरकार के अधिकारियों और उसके समर्थकों द्वारा युद्ध के बाद के परिदृश्यों पर एक जांच के रूप में भी काम करती है। वहीं, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बयान से स्पष्ट हो रहा है कि इजरायल की सेना अनिश्चितकाल के लिए गाजा पर सुरक्षा नियंत्रण बनाए रखेगी। इसको लेकर भी अमेरिकी चिंताएं बढ़ गई हैं।

ब्लिंकन ने जापान में कहा की गाजा के लिए युद्ध के बाद की किसी भी शासन योजना में फिलिस्तीनी नेतृत्व वाला शासन और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के तहत वेस्ट बैंक के साथ एकीकृत गाजा शामिल होना चाहिए। 

यह भी पढ़ेः 'भारत उभरती ताकत, युद्ध रोकने में निभा सकता है अहम भूमिका' PM मोदी ने की जॉर्डन किंग से बात