Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: EU ने गूगल के CEO सुंदर पिचाई को लिखा पत्र, युद्ध संबंधी दुष्प्रचार यूट्यूब से हटाने को कहा

आयुक्त ने शुक्रवार देर रात कहा कि मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि यूरोपीय संघ में आपके प्लेटफार्मों का उपयोग करने वाले लाखों बच्चों और किशोरों को हिंसक सामग्री से बचाने का आपका विशेष दायित्व है। उन्होंने कहा इसका मतलब है कि नाबालिगों के लिए उच्च स्तर की गोपनीयता सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित और आनुपातिक उपाय किए जाएं।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
ईयू ने इजराइल-हमास युद्ध संबंधी दुष्प्रचार यूट्यूब से हटाने को कहा। (फाइल फोटो)

एजेंसी, सैन फ्रांसिस्को।  यूरोपीय आयुक्त थियरी ब्रेटन ने अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को एक पत्र भेजकर इजरायल-हमास युद्ध से संबंधित अवैध सामग्री और गलत सूचनाओं को यूट्यूब पर साझा होने से रोकने को कहा है। पत्र में, यूट्यूब के सीईओ नील मोहन को भी संबोधित करते हुए ब्रेटन ने कहा कि इजराइल के खिलाफ हमास द्वारा किए गए आतंकी हमलों के बाद हम कुछ प्लेटफार्मों के माध्यम से यूरोपीय संघ में अवैध सामग्री और गलत सूचनाओं का प्रसार देख रहे हैं।

नाबालिगों के लिए उच्च स्तर की गोपनीयता

आयुक्त ने शुक्रवार देर रात कहा कि मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि यूरोपीय संघ में आपके प्लेटफार्मों का उपयोग करने वाले लाखों बच्चों और किशोरों को हिंसक सामग्री से बचाने का आपका विशेष दायित्व है। उन्होंने कहा, इसका मतलब है कि नाबालिगों के लिए उच्च स्तर की गोपनीयता, सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित और आनुपातिक उपाय किए जाएं।

सामग्री हटाने की चेतावनी

ब्रेटन ने पहले ही एक्स, मेटा और टिकटाक को अपने संबंधित प्लेटफार्मों से आतंकवादी प्रचार और हेराफेरी कर तैयार की गई सामग्री हटाने की चेतावनी दी है। उन्होंने पिचाई से कहा कि जब आपको यूरोपीय संघ में अवैध सामग्री के नोटिस मिलते हैं, तो आपको कार्रवाई करने और आवश्यकता पड़ने पर प्रासंगिक सामग्री हटाने का मुस्तैदी से प्रयास करना चाहिए। ब्रेटन ने कहा कि मैं आपसे यह भी अपेक्षा करता हूं कि आप संबंधित कानून प्रवर्तन अधिकारियों और यूरोपोल के संपर्क में रहें और सुनिश्चित करें कि आप उनके अनुरोधों पर तुरंत प्रतिक्रिया दें।