Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'गाजा में अस्पताल के तहखाने में छिपे हमास के लड़ाके' बाइडन बोले- होनी चाहिए हॉस्पिटल की सुरक्षा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल से गाजा के मुख्य अस्पताल की रक्षा करने का आग्रह किया क्योंकि परिसर के चारों ओर इजरायली बलों और हमास के बीच भारी लड़ाई चल रही है। अस्पताल की सुरक्षा की जानी चाहिए। वहीं आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि हमें इस बात के भी सबूत मिले कि हमास के आतंकवादी 7 अक्टूबर को (दक्षिणी इजरायल में) नरसंहार के बाद इस अस्पताल में आए थे।

By Narender SanwariyaEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Tue, 14 Nov 2023 04:53 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: 'गाजा में अस्पताल के तहखाने में छिपे हमास के लड़ाके' बाइडन बोले- होनी चाहिए हॉस्पिटल की सुरक्षा

वाशिंगटन, रॉयटर्स। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रीड एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि हमास ने इजरायल के बंधकों को एक अस्पताल के तहखाने में रखा है, हमारे पास तस्वीरों सहित सबूत हैं। इजरायली नौसेना की विशिष्ट शायेटेट 13 कमांडो यूनिट और 401वीं बख्तरबंद ब्रिगेड ने गाजा शहर के रेंटिसी अस्पताल पर छापा मारा है, जो बच्चों का इलाज करता है। हमास के संचालक वहां छिपे हुए थे। अस्पताल के नीचे तहखाने में हमें हमास का कमांड और कंट्रोल सेंटर, आत्मघाती बम जैकेट, ग्रेनेड, एके-47 असॉल्ट राइफलें, विस्फोटक उपकरण, आरपीजी और अन्य हथियार, कंप्यूटर, पैसा आदि मिला है।

इजरायल-अमेरिका

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल से गाजा के मुख्य अस्पताल की रक्षा करने का आग्रह किया क्योंकि परिसर के चारों ओर इजरायली बलों और हमास के बीच भारी लड़ाई चल रही है। अस्पताल की सुरक्षा की जानी चाहिए। वहीं आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि हमें इस बात के भी सबूत मिले कि हमास के आतंकवादी 7 अक्टूबर को (दक्षिणी इजरायल में) नरसंहार के बाद इस अस्पताल में आए थे।

अस्पताल में आतंक

हमास के आतंकी अस्पतालों में छिपे हुए हैं। आज हम इसे दुनिया के सामने उजागर करेंगे। हगारी ने यह भी कहा कि आईडीएफ पिछले सप्ताह से गाजा के अन्य अस्पतालों से मरीजों को सुरक्षित निकालने में मदद कर रहा है। इजरायल ने अस्पताल प्रबंधकों को गाजा के मरीजों को सुरक्षित अस्पताल में पहुंचाने में मदद की है। रैंटिसी अस्पताल के 18 मरीजों को सुरक्षित अस्पताल में पहुंचा दिया गया है।

आतंकी मशीन

आईडीएफ के प्रवक्ता हगारी ने कहा, हमारा युद्ध हमास के खिलाफ है, गाजा के लोगों के खिलाफ नहीं। खासकर बीमारों, महिलाओं या बच्चों के खिलाफ नहीं। हमास के आतंकी महिलाओं और बच्चों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हमास गाजा में अस्पतालों के नीचे व्यवस्थित रूप से अपनी आतंकी मशीन चलाता है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मोसाद...वो खुफिया एजेंसी जिसके नाम से थर-थर कांपते थे दुश्मन, कैसे हुई नाकाम; ऐसे करती है काम