Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: UN महासचिव के बयान से भड़का इजरायल, एंटोनियो गुटेरेस से मांगा इस्तीफा; कहा- हमास का खात्मा जरूरी

Israel-Hamas War संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास के हमले को लेकर दिए बयान पर इजरायल ने नाराजगी जताई है। इजरायल ने एंटोनियो गुटेरेस के बयान को लेकर उनसे इस्तीफे की मांग की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा था कि हमास ने इजरायल पर हमला बेवजह नहीं किया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (फोटो एपी)

पीटीआई, संयुक्त राष्ट्र। इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की गूंज संयुक्त राष्ट्र तक सुनाई दी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हमास के हमले को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है, जिस पर अब इजरायल भड़क गया है। इजरायल ने एंटोनियो गुटेरेस के बयान को लेकर उनसे इस्तीफे की मांग की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि इस युद्ध की वजह से वहां स्थिति समय के साथ और अधिक गंभीर होती जा रही है और गाजा में युद्ध उग्र होने से पूरे क्षेत्र में खतरा बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमास ने इजरायल पर हमला बेवजह नहीं किया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि यह भी मानना महत्वपूर्ण है कि हमास द्वारा किए गए हमले बिना किसी कारण नहीं हुए। फलस्तीन के लोगों को 56 सालों से घुटन भरे कब्जे का सामना करना पड़ रहा है।

UN महासचिव के बयान से इजरायल नाराज

हालांकि, उनके इस बयान से इजरायल नाराज हो गया है। इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ अपनी मुलाकात को रद कर दिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पर आतंकवाद को बर्दाश्त करने और उचित ठहराने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 'हम फलस्तीनियों को मानवीय सहायता भेजना जारी रखेंगे', संयुक्त राष्ट्र में भारत ने रखा अपना पक्ष

हमास को धरती से मिटा देना चाहिए- इजरायल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा किए एक पोस्ट में इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव से नहीं मिलेंगे। सात अक्टूबर के नरसंहार के बाद बातचीत के लिए कोई जगह नहीं है। हमास को धरती से मिटा देना चाहिए।

इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से मांगा इस्तीफा

इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने एंटोनियो गुटेरेस से इस्तीफे की मांग की। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव सारी नैतिकता और निष्पक्षता खो चुके हैं। जब आप ये भयानक शब्द कहते हैं कि ये जघन्य हमले बिना किसी कारण नहीं हुए हैं तो आप आतंकवाद को सहन करके उसे सही ठहरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और इजरायल उनसे माफी की मांग करता है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 'फलस्तीनी रॉकेट के कारण हुआ था अल-अहली अस्पताल में ब्लास्ट', अमेरिका की खुफिया एजेंसी का दावा