Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'इजरायल नहीं चाहता टू स्टेट सॉल्यूशन', बाइडन बोले- वैश्विक समर्थन खो रहा... नेतन्याहू को बदलनी होगी सरकार

एक कैंपेन के दौरान यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यह इजराइल के इतिहास की सबसे रूढ़िवादी सरकार है... सरकार दो-राज्य समाधान नहीं चाहती... हमास के साथ युद्ध के बाद वॉशिंगटन ने जिस रास्ते का आह्वान किया है। वहीं दूसरी और अमेरिका उन रिपोर्टों को लेकर चिंतित है कि जिसमें कहा गया है कि इजरायल लेबनान में किए गए हमले में सफेद फास्फोरस वाले हथियारों का इस्तेलाम किया।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 13 Dec 2023 01:04 AM (IST)
Hero Image
बाइडन बोले- वैश्विक समर्थन खो रहा... नेतन्याहू को बदलनी होगी सरकार (file photo)

एएफपी, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को कहा कि इजरायली सरकार फलस्तीनियों के साथ दो-राज्य समाधान नहीं चाहती और उन्होंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से प्रशासन में 'परिवर्तन' का आग्रह किया। 

यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक कैंपेन के दौरान कहा-

यह इजरायल के इतिहास की सबसे रूढ़िवादी सरकार है... सरकार दो-राज्य समाधान नहीं चाहती, हमास के साथ युद्ध के बाद वॉशिंगटन ने जिस रास्ते का आह्वान किया है।

इजरायली टैंकों और युद्धक विमानों ने मंगलवार को गाजा पट्टी पर बमबारी की, जिसमें दर्जनों फलस्तीनी मारे गए, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल को चेतावनी दी कि हमास आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध में नागरिकों पर "अंधाधुंध" बमबारी के कारण वह अंतरराष्ट्रीय समर्थन खो रहा है।

संघर्ष के तीसरे महीने में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड ने कहा कि वे स्थायी युद्धविराम की दिशा में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करते हैं।

रिपोर्टों पर अमेरिका ने जताई चिंता

अमेरिका उन रिपोर्टों को लेकर चिंतित है कि जिसमें कहा गया है कि इजरायल ने अक्टूबर में दक्षिणी लेबनान में किए गए हमले में अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए सफेद फास्फोरस वाले हथियारों का इस्तेलाम किया था। एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रश्न पूछेगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका इस उम्मीद के साथ दूसरी सेना को सफेद फास्फोरस जैसी सामग्री प्रदान करता है कि इसका उपयोग वैध उद्देश्यों के लिए और सशस्त्र संघर्ष के कानून को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: हमास को हराने के लिए महीनों तक लड़ने को तैयार, नहीं लगेगा युद्धविराम- बोले पीएम नेतन्याहू