Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल के खिलाफ Tech Summit आयोजक की टिप्पणी से Google और Meta नाराज, वेब शिखर सम्मेलन से बनाई दूरी

इजरायल-हमास युद्ध के चलते दुनिया में लोग दो धड़ों में बंटे नजर आ रहे हैं। इस युद्ध का असर तकनीकी क्षेत्र में भी दिखाई दे रहा है। इस बीच मेटा और गूगल ने 13-16 नवंबर को लिस्बन में आयोजित होने वाले वेब शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 21 Oct 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के खिलाफ Tech Summit आयोजक की टिप्पणी से Google और Meta नाराज (फाइल फोटो)

एएफपी, वॉशिंगटन। इजरायल-हमास युद्ध के चलते दुनिया में लोग दो धड़ों में बंटे नजर आ रहे हैं। इस युद्ध का असर तकनीकी क्षेत्र में भी दिखाई दे रहा है। इस बीच मेटा और गूगल ने 13-16 नवंबर को लिस्बन में आयोजित होने वाले वेब शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

वेब शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होगा Google और Meta

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, आयोजक द्वारा की गई एक टिप्पणी के कारण मेटा और गूगल ने इस समिट में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। आयोजक ने हमास के हमलों के बाद इजरायल की कार्रवाई पर सवाल उठाए थे।

मेटा और गूगल के प्रवक्ता ने की पुष्टि

मेटा के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी से पुष्टि करते हुए बताया कि वह इस साल के आयोजन में हिस्सा नहीं लेंगे। इसके अलावा गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि लिस्बन में आयोजित होने वाले वेब समिट में गूगल शिरकत नहीं करेगा।

पैडी कॉसग्रेव ने इजरायल की कार्रवाई पर उठाए थे सवाल

दरअसल, वेब समिट के सह-संस्थापक पैडी कॉसग्रेव ने पिछले हफ्ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा था कि वह कई पश्चिमी नेताओं और सरकारों की बयानबाजी और कार्यों से हैरान हैं। उन्होंने आगे लिखा कि युद्ध अपराध तब भी युद्ध अपराध होता है, जब वे सहयोगियों द्वारा किया जाए। इसलिए उनके वास्तविक रूप को सामने लाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas: गाजा अस्पताल पर हुए हमले के पीछे नहीं था इजरायल, फ्रांस बोला- ये हमला फिलिस्तीनी रॉकेट के कारण हुआ

7 अक्टूबर को इजरायल पर किया था हमला

बता दें कि हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इजरायल पर हजारों की संख्या में रॉकेट दागे थे। इस हमले में 1,400 से अधिक लोगों की मौत हो गई। हालांकि, इस दौरान हमास आतंकियों ने इजरायली नागरिकों को बंधक भी बना लिया था। वहीं, इजरायल का दावा है कि उसकी सेना द्वारा की गई कार्रवाई में 1,500 हमास लड़ाके मारे गए है।

यह भी पढ़ें- सऊदी के साथ इजरायल के संबंधों को बाधित करना था हमास हमले का लक्ष्य, जो बाइडन बोले- रिश्तों के सामान्य होने की संभावना जीवित