Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल रुख पर राष्ट्रपति बाइडन से मुस्लिम-अमेरिकी नाराज, 2024 चुनाव में हो सकता भारी नुकसान

इजरायल-हमास युद्ध की वजह से पूरी दुनिया के देश चिंतित हैं लेकिन अब अमेरिका के लिए मुश्किलें ज्यादा बढ़ने वाली हैं। अरब और मुस्लिम अमेरिकी और उनके सहयोगी इजरायल-हमास युद्ध पर राष्ट्रपति जो बाइडन की प्रतिक्रिया की आलोचना कर रहे हैं। सहयोगियों ने कहा कि वो 2024 के चुनाव में अपना समर्थन खो सकते हैं। जिस तरह से वो मानवीय संकट को रोकने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 04:26 AM (IST)
Hero Image
अरब और मुस्लिम अमेरिकी और उनके सहयोगी इजरायल-हमास युद्ध पर राष्ट्रपति जो बाइडन की प्रतिक्रिया की आलोचना कर रहे हैं।

एजेंसी, वाशिंगटन। इजरायल-हमास युद्ध की वजह से पूरी दुनिया के देश चिंतित हैं, लेकिन अब अमेरिका के लिए मुश्किलें ज्यादा बढ़ने वाली हैं। अरब और मुस्लिम अमेरिकी और उनके सहयोगी इजरायल-हमास युद्ध पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की प्रतिक्रिया की आलोचना कर रहे हैं।

बाइडन के सहयोगियों ने कहा कि वो 2024 के चुनाव में अपना समर्थन खो सकते हैं। जिस तरह से वो गाजा में मानवीय संकट को रोकने के लिए अधिक प्रयास कर रहे हैं। एक दर्जन से अधिक शिक्षाविदों, कार्यकर्ताओं, समुदाय के सदस्यों और प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि कई अरब अमेरिकियों ने बाइडन पर किसी भी मानवीय युद्धविराम को आगे बढ़ाने में विफल रहने का आरोप लगाया।

अधिकारियों ने कहा कि उनकी बढ़ती हताशा डेमोक्रेट बाइडन की पुनर्निर्वाचन बोली को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने कहा कि जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि रिपब्लिकन नेता, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ दोबारा मुकाबला होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'हमास की हिरासत से बंधकों की तत्काल रिहाई के लिए प्रतिबद्ध', इटली की PM ने मदद का दिया आश्वासन

बाइडन से अरब और मुस्लिम अमेरिकी नाराज

तीखी प्रतिस्पर्धा वाले मिशिगन में अरब अमेरिकियों का वोट 5 प्रतिशत है। अरब अमेरिकन इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष जिम जोग्बी ने कहा, अन्य युद्धक्षेत्र राज्यों पेंसिल्वेनिया और ओहियो में, वे 1.7 प्रतिशत से 2 प्रतिशत के बीच हैं।

बाइडन ने 2020 में मिशिगन में 50.6 प्रतिशत वोट के साथ जीत हासिल की, जबकि ट्रम्प के लिए यह 47.8 प्रतिशत था और पेंसिल्वेनिया में ट्रम्प के लिए 48.84 प्रतिशत के मुकाबले 50.01 प्रतिशत के साथ, 81,000 से कम वोटों का अंतर था।

कुछ कार्यकर्ताओं ने कहा कि अरब और मुस्लिम अमेरिकियों द्वारा ट्रम्प का समर्थन करने की संभावना नहीं है, लेकिन वे चुनाव से बाहर रह सकते हैं और बाइडन को वोट नहीं दे सकते हैं। मैरीलैंड स्थित लेखिका और गाजा की सामाजिक कार्यकर्ता लैला एल-हद्दाद ने कहा, "मुझे लगता है कि इसकी कीमत उन्हें मिशिगन को चुकानी पड़ेगी।"

अमेरिकियों ने इजरायल में हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमलों की निंदा करते हुए कहा कि इजरायली प्रतिक्रिया असंगत थी। उन्होंने कहा कि बमबारी की निंदा करने में बाइडन की विफलता ने "मानवाधिकार केंद्रित" विदेश नीति के उनके वादे पर कई सवाल उठाए हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा पर हमले किए तेज, पिछले एक घंटे में करीब 50 लोग मारे गए, स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा