Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में युद्धविराम का प्रस्ताव UN महासभा में पारित, 153 देशों ने पक्ष में किया मतदान; भारत भी शामिल

इजरायल की बमबारी में 18400 से अधिक फलस्तीनी अब तक मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा पट्टी में सार्वजनिक व्यवस्था के पूरी तरह से नष्ट होने की चेतावनी दी है। कई देशों और मानवाधिकार संगठनों ने पिछले शुक्रवार को सुरक्षा परिषद की विफलता की निंदा की और गुटेरेस ने रविवार को परिषद के अधिकार और विश्वसनीयता को कमजोर बताया।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 13 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
गाजा में युद्धविराम का प्रस्ताव UN महासभा में पारित (file photo)

एएफपी, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मंगलवार को भारी बहुमत से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें गाजा में युद्धविराम की मांग की गई। संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य राष्ट्रों में से प्रस्ताव के पक्ष में 153 ने वोट दिए, इसमें भारत भी शामिल रहा। संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल सहित दस देशों ने विरोध में मतदान किया, जबकि 23 देशों ने मतदान नहीं किया।

महासभा में मतदान वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सुरक्षा परिषद के बार-बार ऐसा आह्वान करने में विफल रहने के बाद हुआ। शुक्रवार को इजरायल के सबसे शक्तिशाली सहयोगी और सुरक्षा परिषद के केवल पांच स्थायी सदस्यों में से एक संयुक्त राज्य अमेरिका ने युद्धविराम के लिए अपने वीटो का इस्तेमाल किया था।

दोहरे मानदंडों का घृणित संकेत...

संयुक्त राष्ट्र में मिस्र के राजदूत ओसामा महमूद अब्देलखलेक महमूद ने महासभा में मतदान से पहले इजरायल को राजनयिक कवर प्रदान करने के वॉशिंगटन के प्रयासों को लेकर कहा कि- 

इजरायल और हमास के उग्रवादियों के बीच युद्ध शुरू होने के बाद परिषद को बोलने में एक महीने से अधिक समय लग गया...और उसने कमजोरों के साथ ऐसा किया... चार अस्वीकृतियों के बाद मानवीय विराम के लिए आह्वान किया गया। ये दुखद प्रयास दोहरे मानदंडों का घृणित संकेत हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा पट्टी में सार्वजनिक व्यवस्था के पूरी तरह से नष्ट होने की चेतावनी दी है। कई देशों और मानवाधिकार संगठनों ने पिछले शुक्रवार को सुरक्षा परिषद की विफलता की निंदा की, और गुटेरेस ने रविवार को परिषद के अधिकार और विश्वसनीयता को कमजोर बताया।

"हम सहमत हैं कि गाजा में मानवीय स्थिति गंभीर है" संयुक्त राष्ट्र में वॉशिंगटन की राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने मंगलवार के मतदान से पहले कहा। गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल की बमबारी में 18,400 से अधिक फलस्तीनी अब तक मारे गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Blue Origin: जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन अगले हफ्ते रॉकेट लॉन्च करेगी, अंतरिक्ष में जाएंगे यात्री