Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा पर सुरक्षा परिषद में फिर नहीं बनी सहमति, बिना नतीजे के खत्म हुई बैठक; युद्धविराम पर दिया जोर

गाजा पट्टी में छिड़े इजरायल-हमास युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक एक बार फिर बिना नतीजे के खत्म हो गई। बंद दरवाजे के पीछे दो घंटे से ज्यादा समय चली इस बैठक में सदस्य देशों के बीच मतभेद कायम रहे। इसमें युद्धविराम को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकी। वहीं ज्यादातर सदस्य देशों ने आमजनों की मौतों को रोकने के लिए स्थायी युद्धविराम की जरूरत बताई।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 08 Nov 2023 05:22 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: गाजा पर सुरक्षा परिषद में फिर नहीं बनी सहमति, बिना नतीजे के खत्म हुई बैठक (फाइल फोटो)

एपी, संयुक्त राष्ट्र। गाजा पट्टी में छिड़े इजरायल-हमास युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक एक बार फिर बिना नतीजे के खत्म हो गई। बंद दरवाजे के पीछे दो घंटे से ज्यादा समय चली इस बैठक में सदस्य देशों के बीच मतभेद कायम रहे।

युद्धविराम को लेकर कोई सहमति नहीं बनी

इसमें युद्धविराम को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकी। बैठक में अमेरिका ने जहां मानवीय सहायता के लिए सीमित युद्धविराम की बात कही, वहीं ज्यादातर सदस्य देशों ने आमजनों की मौतों को रोकने के लिए स्थायी युद्धविराम की जरूरत बताई।

अमेरिका के उप राजदूत राबर्ट वुड बोले

बैठक के बाद अमेरिका के उप राजदूत राबर्ट वुड ने कहा, हम मानवीय सहायता के लिए युद्ध रोके जाने की बात कह रहे हैं, जिससे गाजा की स्थितियों में सुधार हो और वहां रहने वाले आमजनों को राहत मिले। लेकिन कुछ लोग इस बात से सहमत नहीं हैं और प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं।'

चीन के प्रतिनिधि ने युद्धविराम की आवश्यकता जताई

चीन के प्रतिनिधि ने गाजा में मानवीय संकट की स्थिति बताते हुए वहां पर अविलंब युद्धविराम की आवश्यकता जताई। इससे पहले सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस गाजा में अविलंब युद्धविराम की आवश्यकता जता चुके हैं। क्योंकि वहां पर बड़ी संख्या में आमजनों की मौत हो रही है और उसके चलते वेस्ट बैंक, लेबनान, सीरिया, इराक और यमन में तनाव बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War के बीच तुर्किये का एक्शन, अब संसद में नहीं मिलेंगे कोका कोला और नेस्ले के प्रोडक्ट; लगाया बैन

बंधक बनाए गए लोगों को रिहा करे हमास- गुटेरस

गुटेरस ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय कानून आमजनों के जीवन को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता की गारंटी देते हैं। कोई भी पक्ष युद्ध के दौरान अपने उद्देश्यों को पूरा करन के लिए निर्दोष लोगों को निशाना नहीं बना सकता है। इसलिए सात अक्टूबर को बंधक बनाए गए लोगों को हमास अविलंब रिहा करे और इजरायल गाजा पट्टी में अपने हमले बंद करे।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: लेबनान में खोला नया बेस तो... हिजबुल्लाह और हमास को पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने दी चेतावनी