Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों की हो तत्काल रिहाई', बाइडन ने कतर के अमीर पर डाला दबाव

माना जाता है कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में लगभग 10 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं। बाइडन ने बंधकों की रिहाई को लेकर अमीर शेख तमीम से चर्चा की। कतर में ईरान की मदद से फल-फूल रहे हमास का कार्यालय है। कतर ने हाल के वर्षों में इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में अन्य अरब देशों के कदमों को खारिज किया है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 18 Nov 2023 05:09 AM (IST)
Hero Image
हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों की हो तत्काल रिहाई: बाइडन (file photo)

एएफपी, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ बातचीत के दौरान इजरायल में हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों की तत्काल रिहाई के लिए शुक्रवार को दबाव डाला। अमीर के हमास के साथ संबंध हैं।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एशिया-प्रशांत शिखर सम्मेलन के लिए सैन फ्रांसिस्को में रुके बाइडन ने अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ एक टेलीफोन कॉल के दौरान हमास द्वारा रखे गए सभी बंधकों को बिना किसी देरी के रिहा करने की तत्काल आवश्यकता पर चर्चा की।

बाइडन ने युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में हर दिन डीजल के दो टैंकरों को जाने देने के इजरायल के फैसले पर भी बात की। व्हाइट हाउस ने कहा, बाइडन और अमीर ने गाजा में तत्काल आवश्यक मानवीय सहायता के प्रवाह को बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों और जीवन रक्षक सहायता के लिए ईंधन वितरण फिर से शुरू करने के इजरायल के फैसले पर चर्चा की।

गौरतलब है कि अमेरिकी के करीबी कतर में ईरान की मदद से फल-फूल रहे हमास का कार्यालय है। कतर ने हाल के वर्षों में इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में अन्य अरब देशों के कदमों को खारिज किया है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: जरूरत हुई तो 400 ट्रक भी गाजा जाने देंगे, संयुक्त राष्ट्र के अनुरोध पर इजरायल के PM ने लिया बड़ा फैसला

जो बाइडन ने दो दिन पहले संवाददाताओं से कहा था कि उन्हें बंधकों को मुक्त कराने के लिए एक समझौते पर पहुंचने की "हल्की उम्मीद" है। माना जाता है कि बंधकों में लगभग 10 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं।

इजरायली अधिकारियों के अनुसार, गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इजरायल में घुसपैठ की और लगभग 1,200 लोगों को मार डाला, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे। उन्होंने लगभग 240 को बंधक बना लिया। 

12,000 लोगों की मौत

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के बाद के हवाई और जमीनी अभियान में 5,000 बच्चों सहित 12,000 लोग मारे गए हैं।