Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'गाजा से विनाशकारी साबित होगा फलस्तीनियों का पलायन', UN प्रमुख ने फिर की युद्धविराम की अपील

इजरायल-हमास युद्ध को लेकर एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जताई है। उन्होंने सुरक्षा परिषद को वैश्विक खतरे को लेकर चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अरब देश गाजा युद्ध का लाभ उठाना चाहते हैं। इसलिए परिषद युद्धविराम को लेकर दवाब बनाए। वहीं संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी प्रमुख फिलिपो ग्रैंडी ने बुधवार को एक इंटरव्यू में युद्धविराम की आवश्यकता पर जोर दिया।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 07 Dec 2023 01:46 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: 'गाजा से विनाशकारी साबित होगा फलस्तीनियों का पलायन', UN प्रमुख ने फिर की युद्धविराम की अपील (फोटो एएफपी)

रायटर, संयुक्त राष्ट्र। इजरायल-हमास युद्ध को लेकर एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को एक अभूतपूर्व पहल करते हुए गाजा युद्ध से वैश्विक खतरे के बारे में सुरक्षा परिषद को औपचारिक रूप से चेतावनी दी।

एंटोनियो ने की युद्धविराम की अपील

गुटेरस ने एक पत्र में परिषद को बताया कि गाजा युद्ध अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए मौजूदा खतरों को बढ़ा सकता है। उन्होंने संस्थापक संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 का प्रयोग किया जो उन्हें किसी भी मामले को सुरक्षा परिषद के ध्यान में लाने की अनुमति देता है जो उनकी राय में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव को खतरे में डाल सकता है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि इस अनुच्छेद का दशकों से उपयोग नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे नतीजे से हर कीमत पर बचना चाहिए। उन्होंने एक बार फिर मानवीय युद्धविराम घोषित करने का आह्वान किया।

'विनाशकारी साबित होगा फलस्तीनियों का पलायन'

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी प्रमुख फिलिपो ग्रैंडी ने बुधवार को एक इंटरव्यू में युद्धविराम की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गाजा से अन्य देशों में फलस्तीनियों का पलायन विनाशकारी साबित होगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि फलस्तीनियों का क्षेत्रीय पलायन नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि पलायन को रोकने के लिए इसका समाधान करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो वास्तव में विनाशकारी साबित होगा। उन्होंने कहा कि युद्धविराम की ओर वापस जाना जरूरी है। उम्मीद है कि इसके बाद मानवीय संघर्ष विराम होगा और शत्रुता का अंत होगा।

यह भी पढ़ें- UK News: ब्रिटिश सरकार ने 34 साल बाद मांगी माफी, मैच के दौरान मारे गए थे 97 फुटबॉल प्रशंसक

सैन्य कार्रवाई से पीड़ित हैं फलस्तीनी

संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी प्रमुख ने कहा कि फलस्तीनी लोग इस समय इस सैन्य कार्रवाई से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि 16,000 से अधिक लोग पहले ही मर चुके हैं। इसे जितनी जल्दी हो सके, समाप्त करना होगा। किसी को यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि गाजा की दो-तिहाई आबादी पहले से ही मूल संघर्ष से शरणार्थी है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: दक्षिणी गाजा के प्रमुख शहर खान यूनिस के केंद्र में पहुंची इजरायली सेना, जमीनी व हवाई हमले तेज