Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'गाजा में सीजफायर नहीं तो वोट नहीं', अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मुस्लिम मतदाताओं ने दिया अल्टीमेटम

2024 United States Elections। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग का असर अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भी पड़ता दिखाई दे रहा है। यहां के मुस्लिम मतदाताओं ने बाइडन से स्पष्ट कह दिया है कि इजरायल का समर्थन करने वालों को वोट नहीं दिया जाएगा।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 05:56 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी मुस्लिमों ने बाइडन से कहा- गाजा में सीजफायर नहीं तो वोट नहीं

रायटर, वाशिंगटन। Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग का असर अगले साल होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में भी पड़ता दिखाई दे रहा है। कुछ मुस्लिम और अरब अमेरिकी समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडन को धमकी दी है कि अगर वे गाजा में जारी जंग को नहीं रुकवाते हैं तो उन्हें वोट नहीं दिया जाएगा।

इजरायल के साथ अपने प्रभाव का इस्तेमाल करें बाइडन

नेशनल मुस्लिम डेमोक्रेटिक काउंसिल ने राष्ट्रपति बाइडन से गाजा में जारी जंग को रुकवाने के लिए इजरायल के साथ अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने का आग्रह किया है। इस काउंसिल में मिशिगन, ओहिया और पेन्सिलवेनिया जैसे राज्यों के डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता शामिल हैं, जो चुनाव परिणाम पर असर डाल सकते हैं।

इजरायल का समर्थन करने वाले नेताओं का होगा बहिष्कार 

'2023 सीजफायर अल्टीमेटम' नामक एक खुले पत्र में मुस्लिम नेताओं ने कहा है कि फलस्तीनी लोगों के खिलाफ इजरायल के हमले का समर्थन करने वाले नेताओं का बहिष्कार किया जाएगा। इसके लिए मुस्लिम और अरब देशों से संबंध मतदाताओं को संगठित किया जाएगा।

अमेरिकी प्रशासन के समर्थन ने बढ़ाई हिंसा

काउंसिल ने कहा है कि अमेरिकी प्रशासन के बिना शर्त समर्थन, जिसमें फंडिंग और हथियार शामिल हैं, ने हिंसा को कायम रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस हिंसा से नागरिक हताहत हो रहे हैं और उन मतदाताओं का विश्वास भी कम हो गया है, जो पहले आप पर भरोसा करते थे।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: हूथी विद्रोहियों ने इजरायल को दी धमकी, कहा- गाजा पर हमला बंद नहीं किया तो...

64 प्रतिशत मुसलमानों ने बाइडन को दिया वोट

एक मुस्लिम अमेरिकी नागरिक समूह एम्गेज के मुताबिक, 2020 के चुनाव में लगभग 1.1 मिलियन मुसलमानों ने मतदान किया था। इसमें से 64 प्रतिशत मुसलमानों ने बाइडन को, जबकि 35 प्रतिशत ने डोनाल्ड ट्रंप को वोट दिया था। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कराइन जीन पियरे ने कहा कि बाइडन प्रशासन अरब और मुस्लिम समुदाय के सदस्यों, यहूदी नेताओं के साथ प्रशासन के भीतर राजनीतिक नियुक्तियों के साथ उनकी विभिन्न चिंताओं पर बातचीत कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता, FBI के निदेशक ने किया अलर्ट; कहा- ISIS के बाद...

बाइडन ने गाजा पर इजरायल के हमले की नहीं की निंदा

अरब और मुस्लिम अमेरिकी समुदाय इस बात से नाराज हैं कि बाइडन ने गाजा पट्टी पर इजरायल के हमले की निंदा नहीं किया। बाइडन ने कहा था कि इजरायल को अपने नागरिकों की रक्षा करने का अधिकार है, लेकिन गाजा में उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके हमले में कोई निर्दोष फलस्तीनी नागरिक न मारा जाए।

14 लाख से अधिक लोग हुए बेघर

गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सात अक्टूबर से जारी जंग में अब तक 3542 बच्चों समेत 8525 लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, गाजा की 2.3 मिलियन यानी करीब 23 लाख आबादी में से 14 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं।

गाजा में सीजफायर नहीं करेगा इजरायल

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि वे गाजा में सीजफायर नहीं करेगें। उन्होंने कहा कि सीजफायर का मतलब हमास के सामने आत्मसमर्पण करना होगा।