Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: वेस्ट बैंक में हिंसा करने वाले यहूदियों पर लगेगा यात्रा प्रतिबंध, युद्ध के बीच अमेरिका का एलान

अमेरिका ने वेस्ट बैंक में हिंसा करने वाले यहूदियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। वॉशिंगटन स्थित अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका ने इजरायल के कब्जे वाले पश्चिमी तट पर हिंसा में शामिल लोगों पर वीजा प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है। इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा था कि वह कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बसने वाले चरमपंथी यहूदियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 06 Dec 2023 05:14 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: वेस्ट बैंक में हिंसा करने वाले यहूदियों पर लगेगा यात्रा प्रतिबंध, अमेरिका का एलान (फाइल फोटो)

रॉयटर, वॉशिंगटन। अमेरिका ने वेस्ट बैंक में हिंसा करने वाले यहूदियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। वॉशिंगटन स्थित अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका ने इजरायल के कब्जे वाले पश्चिमी तट पर हिंसा में शामिल लोगों पर वीजा प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है।

हिंसा करने वाले यहूदियों पर लगेगा यात्रा प्रतिबंध

विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा कि विदेश विभाग की वीजा प्रतिबंध नीति के तहत वेस्ट बैंक में शांति, सुरक्षा या स्थिरता को कमजोर करने में शामिल लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

क्या बोले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने घोषणा के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ब्लिंकन ने एक बयान में कहा था कि अमेरिका ने इजरायली सरकार को वेस्ट बैंक में फलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसक हमले करने वाले चरमपंथी यहूदियों को जवाबदेह बनाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने बार-बार कहा है, ये हमले अस्वीकार्य हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने पहले जारी की थी चेतावनी

इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा था कि वह कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बसने वाले उन चरमपंथी यहूदियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा, जो फलिस्तीनियों पर हाल के हमलों में लिप्त पाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: हमास ने बंधकों को रिहा करने से पहले दिया था नशीला पदार्थ, इजरायल ने किया बड़ा दावा

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते इजराइल को चेतावनी देने के बाद इस कदम की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन हमलों को लेकर कार्रवाई करेगा। हालांकि, ब्लिंकन ने व्यक्तिगत वीजा प्रतिबंधों की घोषणा नहीं की थी, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि ये प्रतिबंध इसी सप्ताह से लागू होंगे और वेस्ट बैंक में बसने वाले दर्जनों यहूदियों और उनके परिवारों को प्रभावित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: इजरायली महिलाओं के साथ हमास के आतंकियों ने की दरिंदगी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बड़ा दावा