Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: बाइडन और नेतन्याहू के बीच गाजा में आंशिक युद्धविराम को लेकर हुई चर्चा, नागरिकों की सुरक्षा का उठा मुद्दा

Israel-Hamas War अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की। उन्होंने गाजा में नागरिकों तक जरूरी सहायता पहुंचाने के लिए इजरायल से आंशिक युद्धविराम की संभावना पर चर्चा की। उन्होंने हमास द्वारा बंधक बनाए गए बच्चों और अमेरिकी नागरिकों समेत बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 07 Nov 2023 04:32 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas War: बाइडन और नेतन्याहू के बीच गाजा में आंशिक युद्धविराम को लेकर हुई चर्चा (फाइल फोटो)

एएनआई, वॉशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच पिछले एक महीने से युद्ध जारी है। हालांकि, इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग को लेकर युद्धविराम की मांग भी उठ रही है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजरायल के प्रधानमंत्री के बीच गाजा में आंशिक युद्धविराम को लेकर चर्चा हुई।

जो बाइडन और बेंजामिन नेतन्याहू के बीच हुई बातचीत

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की। उन्होंने गाजा में नागरिकों तक जरूरी सहायता पहुंचाने के लिए इजरायल से आंशिक युद्धविराम की संभावना पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने सोमवार सुबह इजरायल, गाजा और वेस्ट बैंक के ताजा हालात पर चर्चा की। उन्होंने हमास द्वारा बंधक बनाए गए बच्चों और अमेरिकी नागरिकों समेत बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की।

जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाने पर दिया जोर

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने नागरिकों को लड़ाई वाले क्षेत्रों से सुरक्षित रूप से निकालने के अवसर प्रदान करने और जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाने पर जोर दिया। उन्होंने पिछले सप्ताह मानवीय सहायता में वृद्धि का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War के बीच मिडिल ईस्ट में अमेरिकी पुनडुब्बी तैनात, इजरायल नेता के परमाणु हमले वाले बयान पर US हुआ खफा

बाइडन ने अपने समर्थन को फिर से दोहराया

राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल और हमास से इजरायली नागरिकों की सुरक्षा के साथ-साथ अन्य सभी दृढ़ समर्थन को फिर से दोहराया। साथ ही उन्होंने फलस्तीनी नागरिकों की रक्षा करने और सैन्य अभियानों के दौरान नागरिक नुकसान को कम करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

यह भी पढ़ें- 'यूक्रेन में इलेक्शन का सही समय अभी नहीं आया', राष्ट्रपति चुनाव की संभावनाओं पर जेलेंस्की बोले- हमें तय करनी होगी प्राथमिकता