Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अमेरिका ने ईरान के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, बैलिस्टिक मिसाइल के इस्तेमाल को लेकर की नए प्रतिबंध की घोषणा

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका ने ईरान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका ने ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों का मुकाबला करने के लिए नए प्रतिबंध की घोषणा की है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस बात की जानकारी दी है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 19 Oct 2023 06:43 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: अमेरिका ने ईरान के खिलाफ उठाया बड़ा कदम (फाइल फोटो)

एएनआई, वॉशिंगटन। इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका ने ईरान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका ने ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों का मुकाबला करने के लिए नए प्रतिबंध की घोषणा की है।

अमेरिका ने ईरान पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अमेरिका आज ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और यूएवी कार्यक्रमों का मुकाबला करने के लिए नए प्रतिबंध लगा रहा है।

बता दें कि अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध ऐसे समय में लगाया है, जब ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम पर सुरक्षा परिषद द्वारा साल 2015 में लगा प्रतिबंध समाप्त होने वाला है। हालांकि, अमेरिका ने उससे पहले ही ईरान पर नए प्रतिबंध की घोषणा कर दी।

ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी पहले ही कर चुके हैं घोषणा

इससे पहले यूरोपीय देशों ने बीते महीने एक संयुक्त बयान जारी किया था। ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने ईरान पर मिसाइल और परमाणु प्रतिबंध बरकरार रखने का निर्णय लिया था। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, एक संयुक्त बयान में उन्होंने कहा था कि वे समझौते का पालन नहीं करने के लिए ईरान पर अपने प्रतिबंध बरकरार रखेंगे।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा में युद्धविराम की मांग को लेकर US कैपिटल तक पहुंचे यहूदी प्रदर्शनकारी, कई लोग गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बाद अब ब्रिटिश PM ऋषि सुनक जाएंगे इजरायल, बेंजामिन नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात