Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हरकतों से बाज नहीं आ रहा हूती, लाल सागर में फिर किया ड्रोन हमला; अमेरिका ने किया नाकाम

अमेरिका ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि आतंकवादी संगठन हूती द्वारा किए दक्षिणी लाल सागर में एक ड्रोन और एक जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइल हमले को नाकाम कर दिया। यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स पर अपने पोस्ट में भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय शिपिंग जहाज पर हमले का प्रयास किया गया। हमले में कोई क्षति नहीं हुई या किसी के घायल होने की सूचना नहीं हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 29 Dec 2023 06:37 AM (IST)
Hero Image
लाल सागर में हूती संगठन ने फिर किया ड्रोन हमला; अमेरिका ने किया नाकाम

रॉयटर्स, वाशिंगटन। लाल सागर में हूती संगठन लगातार हमलों को अंजाम दे रहा है। अमेरिका ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि आतंकवादी संगठन हूती द्वारा किए दक्षिणी लाल सागर में एक ड्रोन और एक जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइल हमले को नाकाम कर दिया। यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स पर अपने पोस्ट में भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय शिपिंग जहाज पर हमले का प्रयास किया गया। हमले में कोई क्षति नहीं हुई या किसी के घायल होने की सूचना नहीं हैं।

इससे पहले समाचार एजेंसी एएफपी ने पेंटागन के हवाले से बताया था कि हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को अमेरिकी सैन्य बलों पर हमला किया था। वहीं, पेंटागन ने मंगलवार को जानकारी दी कि अमेरिकी सेना ने यमन स्थित हूती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में एक दर्जन से अधिक ड्रोन और कई मिसाइलों को मार गिराया है।

गाजा में इजरायली टैंकों, मिसाइलों ने किया हमला

इजरायली सेना यहां के शहरों-कस्बों में घुस आई है और उसने हमास के ठिकानों पर जमीनी और हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। करीब डेढ़ लाख लोगों पर अब बचने के लिए इलाका छोड़ने का दबाव है। गुरुवार रात विभिन्न इलाकों से भागकर मिस्त्र सीमा के नजदीक रफाह शहर में शरण लिए फलस्तीनियों पर हवाई हमले में 20 लोगों के मारे जाने और 55 के घायल होने की सूचना है। इस समय पूरे गाजा में इजरायली सेना के हमले चल रहे हैं। गाजा का अब कोई भी इलाका आमजन के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है।

इजरायली रक्षा मंत्री ने कही ये बात

फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट ने कहा कि मध्य गाजा में मघाजी शिविर में एक घर पर इजरायली मिसाइल हमले में तीन फिलिस्तीनी मारे गए और छह घायल हो गए। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने खान यूनिस में ऑपरेशन पर कहा कि यहां हमारा काम हमास को खत्म करना है, ताकि उसके पास सैन्य और शासन क्षमताएं न रहें। हमें बहुत अधिक दृढ़ता और दृढ़ संकल्प दिखाने की आवश्यकता होगी।

एक फिलिस्तीनी पत्रकार ने मध्य गाजा में ब्यूरिज के एक निर्मित क्षेत्र में एक मस्जिद के पास इजरायली टैंकों की तस्वीरें पोस्ट कीं। इस्लामी समूह हमास ने वीडियो जारी कर कहा कि उसके लड़ाके ब्यूरिज के पूर्व में इजरायली टैंकों और सैनिकों को निशाना बना रहे हैं।

लोग दीर अल-बलाह में लगाए गए टेंटों में शरण ले रहे हैं

मध्य गाजा के अल-बुरेज, नुसीरत और मेघाजी शहरों में इजरायली सेना टैंकों के साथ पहुंचकर लड़ाई छेड़ चुकी है। खाद्य सामग्री, पानी और दवाओं के संकट से जूझ रहे फलस्तीनी अब समझ नहीं पा रहे कि जान बचाने के लिए वे कहां जाएं। फिलहाल ये लोग दीर अल-बलाह में लगाए गए टेंटों में शरण ले रहे हैं। गाजा के सभी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षा परिषद प्रस्ताव पारित कर चुका है लेकिन संयुक्त राष्ट्र को समझ नहीं आ रहा कि युद्ध के बीच राहत सामग्री लोगों तक कैसे पहुंचेगी।