Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 400 से अधिक अमेरिकी नागरिकों ने छोड़ा गाजा, यूएस ने कहा- मिस्र और इजरायल के साथ मिलकर करेंगे काम

7 अक्टूबर को हमास ने हमला कर करीब 1400 इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी थी वहीं 240 से अधिक लोगों को गाजा में बंदी बना लिया था। इसके बाद से ही गाजा पर इजरायली सेना बमबारी कर रही है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले सप्ताह कहा था कि लगभग 400 अमेरिकी नागरिक और उनके परिवार के सदस्य मिलाकर लगभग 1000 लोग थे जो बाहर निकलना चाहते थे।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 03:55 AM (IST)
Hero Image
400 से अधिक अमेरिकी नागरिकों ने छोड़ा गाजा।

रॉयर्टस, वाशिंगटन। इजरायल और हमास के एक महीने से जंग जारी है। इस अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने जंग के बीच 400 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को गाजा पट्टी से निकालने में मदद की है, जिनमें कानूनी रूप से स्थायी निवासी और अन्य पात्र लोग शामिल है।

मिस्र और इजराइल के साथ मिलकर करेंगे काम

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को हमास ने हमला कर करीब 1,400 इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी थी,  वहीं, 240 से अधिक लोगों को गाजा में बंदी बना लिया था। इसके बाद से ही गाजा पर इजरायली सेना बमबारी कर रही है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, "हम अमेरिकी नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए सुरक्षित मार्ग की दिशा में मिस्र और इजराइल के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

अब तक 10,000 से अधिक लोगों की गई जान 

बता दें कि, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बीते सप्ताह कहा था कि करीब 400 अमेरिकी नागरिक और उनके परिवार के सदस्य समेत लगभग 1,000 लोग गाजा से बाहर निकलना चाहते थे। विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने मंगलवार को कहा, "यह एक सतत और अस्थिर स्थिति है।" गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा पर इजरायल हमले में अब तक 10,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें करीब 40 प्रतिशत बच्चे शामिल थे। 

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव का भी मुद्दा तय कर गया बिहार का आर्थिक सर्वे, अन्य राज्यों में भी जोर पकड़ेगी मांग