Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: व्हाइट हाउस ने कहा- गाजा में नागरिकों की हो रही मौतों को कम करने की कोशिश कर रहा इजरायल

हमास के अनुसार युद्ध की शुरुआत के बाद से अब तक गाजा में 15500 से अधिक लोग मारे गए हैं। लेकिन अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी का कहना है कि इजरायल मौतों को कम करने का प्रयास कर रहा है। वहीं अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने गाजा में हो रही मौतों पर गंभीर चिंता जताई है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 04 Dec 2023 07:08 AM (IST)
Hero Image
नागरिकों की हो रही मौतों को कम करने की कोशिश कर रहा इजरायलः व्हाइट हाउस (फाइल फोटो)

एएफपी, वॉशिंगटन। व्हाइट हाउस का मानना ​​है कि इजरायल गाजा में नागरिकों की बेतहाशा हो रही मौतों को कम करने के लिए 'प्रयास' कर रहा है, क्योंकि हमास के साथ फिर से शुरू हुए युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या पर अंतरराष्ट्रीय चिंता बढ़ गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

यूएस संडे टॉक शो में बोलते हुए, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी इस बात पर जोर दिया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी भी इजरायल पर 7 अक्टूबर के क्रूर हमले के किसी भी गुप्त जानकारी से अनजान थी, जिसने संघर्ष को जन्म दिया।

15,500 से अधिक लोग मारे गए

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले हफ्ते रिपोर्ट दी थी कि हमला होने से एक साल पहले इजरायली अधिकारियों को ऐसा दस्तावेज मिला था। हमास के अनुसार, युद्ध की शुरुआत के बाद से अब तक गाजा में 15,500 से अधिक लोग मारे गए हैं, लेकिन किर्बी ने ABC के This Week को बताया कि इजरायल ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए अमेरिकी अपील को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी। 

उन्होंने कहा-

हमारा मानना ​​है कि नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने की कोशिश के हमारे संदेशों को वो स्वीकार कर रहे हैं। इसमें उन स्थानों का नक्शा ऑनलाइन प्रकाशित करना भी शामिल है, जहां गाजावासी सुरक्षा पाने के लिए जा सकते हैं।

हालांकि, इससे इतर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस दुबई में की गई अपनी टिप्पणी से एक अलग स्वर में नजर आईं, वो वहां COP28 अंतरराष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन में भाग ले रही थीं। उन्होंने शनिवार को कहा-

बहुत सारे निर्दोष फ़लस्तीनी मारे गए हैं। सच कहूं तो, नागरिकों की पीड़ा का स्तर और गाजा से आने वाली तस्वीरें और वीडियो विनाशकारी हैं। 

ये टिप्पणियां तब आईं जब इजरायल ने एक सप्ताह के संघर्ष विराम के बाद अपना हवाई और जमीनी अभियान फिर से शुरू कर दिया है। इजरायल के रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर ने एबीसी पर जोर देकर कहा कि नागरिक हताहतों को कम करने के प्रयास 'अभूतपूर्व' थे।

यह भी पढ़ेंः US-China: दक्षिण चीन सागर में अवैध रूप से घुसा अमेरिका का लड़ाकू जहाज, चीनी सेना का दावा