Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas Conflict: गाजा अस्पताल हमले में दोषी नहीं इजरायल, अमेरिका बोला- ये मिसफायर रॉकेट का था परिणाम

इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है। आज ये युद्ध 13वें दिन में प्रवेश कर रहा है। इस युद्ध के दौरान अब तक दोनों देशों के कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अमेरिका का कहना है कि गाजा अस्पताल में हुए हमले में इजरायल दोषी नहीं है। ये हमला मिसफायर के कारण हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 19 Oct 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
गाजा अस्पताल हमले में दोषी नहीं इजरायल- अमेरिका

एएफपी, वाशिंगटन। बीते कई दिनों से इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, गाजा में स्थित एक अस्पताल में हुए हमले में भी कई लोगों की मौत हुई।

वहीं, अब इस मामले को लेकर व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी खुफिया जानकारी से पता चलता है कि गाजा अस्पताल पर हमले के लिए इजराइल दोषी नहीं है, जबकि राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह एक "आतंकवादी समूह" द्वारा दागे गए मिसफायर रॉकेट का परिणाम था।

जो बाइडन ने इजरायल का किया समर्थन

जो बाइडन ने इजरायल के इस आग्रह का समर्थन किया है कि उसने मंगलवार को अस्पताल पर हमला नहीं किया था, जिसमें कई सौ लोग मारे गए थे। वहीं, दूसरी ओर फिलिस्तीनी समूह हमास का कहना है कि इस हमले का जिम्मेदार इजराइल था।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने सोशल मीडिया पर कहा, जबकि हम जानकारी एकत्र करना जारी रखते हैं, ओवरहेड इमेजरी, इंटरसेप्ट्स और ओपन सोर्स जानकारी के विश्लेषण के आधार पर हमारा वर्तमान आकलन यह है कि कल गाजा के अस्पताल में विस्फोट के लिए इजराइल जिम्मेदार नहीं है।

ऐसा लगता है कि हमला दूसरी टीम ने किया- बाइडन

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि अमेरिकी खुफिया जानकारी में उपग्रह और अवरक्त डेटा (satellite and infrared data) शामिल है जो गाजा के अंदर की स्थितियों से एक प्रक्षेप्य के प्रक्षेपण (launch of projectile) को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि इजरायली अधिकारियों ने वाशिंगटन को हमास के अधिकारियों के बीच इंटरसेप्ट किए गए संचार की आपूर्ति की थी, जबकि अमेरिकी खुफिया ने लॉन्च के ओपन सोर्स वीडियो को भी देखा था।

7 अक्टूबर को हमास के हमलों के बाद इजरायल के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए एक छोटी यात्रा के दौरान तेल अवीव में बाइडन ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि ऐसा लगता है कि हमला "दूसरी टीम द्वारा किया गया था"।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बाद में दोष को और पुख्ता करते हुए कहा कि आज तक हमने जो जानकारी देखी है, उसके आधार पर यह गाजा में एक आतंकवादी समूह द्वारा दागे गए गलत रॉकेट के परिणामस्वरूप हुआ है।

उन्होंने कहा कि मूल्यांकन "मेरे रक्षा विभाग द्वारा दिखाए गए डेटा" पर आधारित है। पेंटागन की ओर से अभी इस मामले को लेकर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है।

अस्पताल में हुए हमले में 471 लोगों की मौत

गाजा के हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अस्पताल हमले में 471 लोग मारे गए और इससे पूरे अरब और मुस्लिम जगत में गुस्सा फैल गया।

मंगलवार को हुए विस्फोट के बाद हमास ने कहा कि इसका कारण इजरायली हवाई हमला है। इजरायल ने कहा है कि इस्लामिक जिहाद समूह ने मिसफायर रॉकेट से विस्फोट किया था।

हमास के हमले के बाद से इज़राइल गाजा पर हवाई और तोपखाने हमलों का अभियान चला रहा है, जब लगभग 1,400 लोगों को गोली मार दी गई, चाकू मार दिया गया या जला दिया गया और 199 को बंधक बना लिया गया।

गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि उसके बाद से एन्क्लेव पर इजरायली हमलों में 3,400 से अधिक लोग मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: इजरायली सरकार ने सीरियाई सरकार के ठिकाने पर की छापेमारी, एक एजेंसी का दावा

यह भी पढ़ें- India's UPI System: भारत की UPI प्रणाली सीमा पार से भुगतान में अग्रणी: अमेरिकी ट्रेजरी अधिकारी