Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel War on Gaza: इंटरनेशनल कोर्ट में फलस्तीन की मांग, तुरंत समाप्त हो इजरायल का अवैध कब्जा

नेतन्याहू गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अस्पतालों में बीते 24 घंटे में 107 फलस्तीनियों के शव लाए गए हैं। इस तरह गाजा में अब तक 29092 फलस्तीनी मारे गए हैं। वहीं इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने संकल्प लिया है कि हमास पर पूर्ण विजय तक जंग जारी रहेगी। कहा अब इसका अंतिम गढ़ मिस्त्र सीमा पर रफाह ही बचा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Mon, 19 Feb 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
फलस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के कब्जे को लेकर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सोमवार को ऐतिहासिक सुनवाई शुरू हो गई।

रॉयटर्स, संयुक्त राष्ट्र। फलस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के 57 वर्ष के कब्जे को लेकर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सोमवार को ऐतिहासिक सुनवाई शुरू हो गई। 26 फरवरी तक चलने वाली यह सुनवाई इजरायल-हमास जंग के आलोक में शुरू हो रही है। सोमवार के सत्र की शुरुआत फलस्तीनी प्रतिनिधि के रूप में विदेश मंत्री रियाद-अल मलिकी के वक्तव्य से हुई।

उन्होंने मांग की कि फलस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल का अवैध कब्जा तुरंत समाप्त होना चाहिए। फलस्तीन के विदेश मंत्री ने इजरायल पर रंगभेद का आरोप लगाया। कहा, दो-राष्ट्र के भविष्य के जीवित रहने की किसी भी उम्मीद के लिए इजरायल का अवैध कब्जा खत्म होना चाहिए। फलस्तीनी लीगल टीम से उम्मीद है कि वह अंतरराष्ट्रीय जजों से इजरायल द्वारा अंतरराष्ट्रीय कानूनों को उल्लंघन करने का आरोप लगाएगी। वह इसके साथ ही इसके पक्ष में साक्ष्य भी मुहैया कराएगी।

उधर, इजरायली बलों द्वारा दक्षिणी गाजा के रफाह में जारी गोलाबारी के बीच युद्धविराम को लेकर भी प्रयास जारी हैं। गाजा में तुरंत युद्धविराम व मानवीय सहायता को लेकर अरब समर्थित प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मंगलवार को मतदान होगा। वहीं, अमेरिका ने इस पर वीटो का प्रयोग करने का एलान किया है। संयुक्त राष्ट्र के एक राजनयिक ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अरब प्रतिनिधि अल्जीरिया की ओर से सुरक्षा परिषद में पेश प्रस्ताव पर मंगलवार सुबह मतदान शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: Israel–Hamas war: इजरायल ने गाजा में फिर किए हवाई हमले, नासिर अस्पताल से कई संदिग्धों को किया गिरफ्तार

अल्जीरिया के ड्राफ्ट में इजरायल और हमास दोनों से अंतरराष्ट्रीय कानूनों का ईमानदारी से पालन करने का आग्रह किया गया है। इसमें खासतौर पर नागरिकों की सुरक्षा और उनके जबरन विस्थापन पर रोक की मांग की गई है। ड्राफ्ट में इसके साथ ही हमास द्वारा बनाए गए बंधकों की तुरंत और बिना शर्त रिहाई की बात कही गई है। 22 अरब देश महीनों से इजरायल से युद्धविराम की मांग कर रहे हैं।

हमास पर पूर्ण विजय तक जारी रहेगी कार्रवाई

नेतन्याहू गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अस्पतालों में बीते 24 घंटे में 107 फलस्तीनियों के शव लाए गए हैं। इस तरह गाजा में अब तक 29,092 फलस्तीनी मारे गए हैं। वहीं, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने संकल्प लिया है कि हमास पर पूर्ण विजय तक जंग जारी रहेगी। कहा, अब इसका अंतिम गढ़ मिस्त्र सीमा पर रफाह ही बचा है।

इजरायली बलों ने दावा किया है कि वे सात अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड हमास नेता याहया सिनवार के करीब पहुंच गई है। वहीं, गाजा युद्ध के चलते इजरायल की आर्थिकी में चौथी तिमाही में जीडीपी में 19.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: 'अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे नहीं झुकेगा इजरायल', नेतन्याहू बोले- हमास का आखिरी बचा गढ़ है रफाह

हूती विद्रोहियों ने फिर बनाया जहाज को निशाना

हूती विद्रोहियों ने सोमवार को यूनानी ध्वजांकित, अमेरिकी स्वामित्व वाले जहाज पर अदन की खाड़ी में मिसाइल हमला किया गया है। सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा कि इसके बाद ब्रिटिश नौसेना से सैन्य सहायता मांगी गई। दूसरी ओर ब्रिटेन नौसेना की एजेंसी यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) ने कहा कि वह घटनास्थल के नजदीक है।

एंब्रे और यूकेएमटीओ दोनों एजेंसियों ने कहा कि जहाज और चालक दल सुरक्षित हैं। हूती ने प्रवक्ता ने इसके साथ ही दावा किया कि उसने होदीदाह में अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया है। हूती विद्रोही लाल सागर और अदन की खाड़ी में लगातार हमले कर रहे हैं।