Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benjamin Netanyahu: अमेरिकी संसद में हमास पर जमकर बरसे नेतन्याहू, फलस्तीन समर्थकों ने की नारेबाजी

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास और अन्य विरोधियों के खिलाफ इजरायल की लड़ाई जारी रखने के लिए अमेरिकी समर्थन मजबूत करने की आस में बुधवार को अमेरिकी संसद को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इजरायल के लिए हर नागरिक की मौत एक त्रासदी है। हमास के लिए यह एक रणनीति है वे चाहते हैं कि फलस्तीनी नागरिक मरें ताकि अंतरराष्ट्रीय मीडिया में इजरायल की बदनामी हो।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 01:34 AM (IST)
Hero Image
इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी संसद को किया संबोधित

एपी, वाशिंगटन। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास और अन्य विरोधियों के खिलाफ इजरायल की लड़ाई जारी रखने के लिए अमेरिकी समर्थन मजबूत करने की आस में बुधवार को अमेरिकी संसद (कांग्रेस) को संबोधित किया। इसके बाद कुछ शीर्ष डेमोक्रेट्स ने उनका बहिष्कार किया।

गाजा में युद्ध और उसके कारण पैदा हुए मानवीय संकट की निंदा करने के लिए हजारों फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी कैपिटल की ओर बढ़े। पुलिस को उन्हें रोकने के लिए मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल करना पड़ा।

फ्री- फ्री फलस्तीन के नारे लगाए

कैपिटल के पास हजारों प्रदर्शनकारियों ने फ्री- फ्री फलस्तीन के नारे लगाए, जबकि कुछ ने नेतन्याहू के भाषण से पहले सड़कों को अवरुद्ध करने की कोशिश की।

नेतन्याहू ने अपने भाषण में कही ये बात

नेतन्याहू ने कहा कि अमेरिका और इजरायल को एक साथ खड़ा होना चाहिए। उन्होंने हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली बंधकों के प्रति एकजुटता दिखाई। उन्होंने कहा कि जब हम एक साथ खड़े होते हैं तो कुछ बहुत बढि़या होता है, हम जीतते हैं, वे पस्त होते हैं।

नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि गाजा में बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयास सफल होंगे। इससे पूर्व नेतन्याहू का सदन के स्पीकर माइक जानसन और अन्य रिपब्लिकन सांसदों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

आगे उन्होंने कहा कि इजरायल के लिए, हर नागरिक की मौत एक त्रासदी है। हमास के लिए, यह एक रणनीति है, वे चाहते हैं कि फ़लस्तीनी नागरिक मरें ताकि अंतरराष्ट्रीय मीडिया में इजरायल की बदनामी हो।

अमेरिका इजरायल के साथ

नेतन्याहू के भाषण शुरू करने से कुछ समय पहले जॉनसन ने कहा- ''अमेरिका को इजरायल के साथ हमेशा कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होना चाहिए।'' वैसे इजरायल में भी उनके खिलाफ विरोध बढ़ रहा है जबकि नेतन्याहू खुद को इजरायल के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी द्वारा सम्मानित राजनेता के रूप में पेश करना चाहते हैं। यह कार्य इजरायल और युद्ध पर अमेरिकियों के तेजी से विभाजित विचारों से बेहद जटिल हो गया है। यह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भी एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा है।

बुधवार को कैपिटल के चारों ओर ऊंची स्टील की बैरिकेडिंग की गई। इस सबके बाजजूद हजारों प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल के पास रैली निकाली। नेतन्याहू को युद्ध अपराधी करार दिया और युद्ध विराम का आह्वान किया।