Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम नेतन्याहू आज फ्लोरिडा में करेंगे ट्रंप से मुलाकात, इजरायल हमास युद्ध पर हो सकती है बातचीत

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू शुक्रवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। पीएम नेतन्याहू ने ट्रंप से मुलाकात करने के लिए अपनी अमेरिकी यात्रा के कार्यक्रम में फेरबदल किया है। इससे पहले उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ व्हाइट हाउस में बैठक किया था। इस दौरान कमला हैरिस ने नेतन्याहू से हमास के साथ जल्द ही संघर्ष विराम समझौते का आग्रह किया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। फोटोः रायटर।

रायटर, वाशिंगटन। अमेरिका के दौरे पर गए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू शुक्रवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की मुलाकात फ्लोरिडा में होगी। समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक, पीएम नेतन्याहू ने ट्रंप से मुलाकात करने के लिए अपनी अमेरिकी यात्रा के कार्यक्रम में फेरबदल किया है।

कमला हैरिस से मिले नेतन्याहू

इससे पहले इजरायली पीएम नेतन्याहू ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से व्हाइट हाउस में मुलाकात किया था। इस दौरान कमला हैरिस ने नेतन्याहू से हमास के साथ जल्द ही संघर्ष विराम समझौते का आग्रह किया, जिससे आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों की घर वापसी हो सके। हैरिस ने नेतन्याहू के साथ अपनी बैठक में गाजा में मानवीय स्थिति के बारे में खुले तौर पर बातचीत की।

युद्ध जल्द खत्म करें नेतन्याहूः ट्रंप 

मालूम हो कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार को फॉक्स न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में इजरायल और हमास युद्ध को जल्द समाप्त करने और बंधकों की रिहाई की बात कही। उन्होंने कहा कि इजरायल को अपने जनसंपर्कों का बेहतर प्रबंधन करना होगा। ट्रंप ने इस दौरान कहा कि नेतन्याहू को जितना जल्दी  हो सके अपना काम पूरा करना चाहिए।

ट्रंप ने किया नेतन्याहू का समर्थन

इधर, नेतन्याहू ने हमास और अन्य विरोधियों के खिलाफ इजरायल की लड़ाई जारी रखने के लिए अमेरिकी समर्थन मजबूत करने की आस में बुधवार को अमेरिकी संसद (कांग्रेस) को संबोधित किया। इसके बाद कुछ शीर्ष डेमोक्रेट्स ने उनका बहिष्कार किया। वहीं, ट्रंप ने कांग्रेस में नेतन्याहू के भाषण का विरोध करने वालों की आलोचना की है।

यह भी पढ़ेंः

Benjamin Netanyahu: अमेरिकी संसद में हमास पर जमकर बरसे नेतन्याहू, फलस्तीन समर्थकों ने की नारेबाजी