Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाई का हो सकता है उलटा असर', प्रधानमंत्री नेतन्याहू को ओबामा ने दी चेतावनी

Israel Hamas War पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के दौरान भी इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करने के पक्ष में रहे हैं। सोमवार को अपने एक संबोधन में फिरसे अपने समर्थन को दोहराते हुए उन्होंने हमास के हमले की निंदा की और इजरायल से इस जंग में थोड़ी संयम बरतने की अपील की है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 24 Oct 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (जागरण ग्राफिक्स)

 रायटर्स, वाशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस जंग को लेकर इजरायल को चेतावनी दी है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को कहा कि हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल की कुछ कार्रवाई जैसे गाजा के लिए भोजन और पानी में कटौती आदि इजरायल के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन को कमजोर कर सकती हैं।

सक्रिय विदेश नीति संकट पर  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बहुत कम ही बयान देते दिखाई पड़ते हैं लेकिन इजरायल हमास युद्ध को लेकर उन्होंने इजरायल को समर्थन देते हुए चेतावनी दी है। उन्होंने अपने बयान में कहा, "कोई भी इजरायली सैन्य रणनीति जो युद्ध की मानवीय लागतों को नजरअंदाज करती है, अंततः उसका उल्टा असर हो सकता है।" 

'इजरायल की कार्रवाई गवां सकती है अंतरराष्ट्रीय समर्थन' 

ओबामा ने आगे कहा, ''इजरायली सरकार गाजा में लोगों के लिए भोजन, पानी और बिजली काटने के इजरायली सरकार के फैसले से न केवल बढ़ते मानवीय संकट का खतरा है, बल्कि यह पीढ़ियों के लिए फलस्तीनी रवैये को और अधिक सख्त कर सकता है, इजरायल के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन को खत्म कर सकता है, इजरायल के दुश्मन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इलाकों में शांति और स्थिरता हासिल करने के कोशिशों को और भी कमजोर कर सकता है।''

इस जंग में 5,000 से अधिक फलस्तीनीयों की मौत 

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजराइल पर किए गए हमले में 1,400 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद से इजराइल ने गाजा पर हवाई हमलों से भारी बमबारी की है। गाजा अधिकारियों का कहना है कि इजरायल के हवाई हमलों में 5,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas war: दूर से तमाशा देखने को क्यों मजबूर है ईरान, जंग में सीधा शामिल न होने के ये हैं बड़े कारण

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas war: बिजली के संकट से जूझ रहा है Gaza, अस्पताल के जनरेटर में भी तेल खत्म; शरणार्थी हुए बेहाल