Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में भारतीय छात्रा की मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी पर भारत ने अपनाया कड़ा रूख, कार्रवाई की मांग

Jaahnavi Kandula Case इसी साल जनवरी में अमेरिका के सिएटल में एक पुलिस वाहन की टक्कर में भारतवंशी 23 वर्षीय युवती जाहन्वी कंडुला की मौत के मुद्दे पर भारत ने कड़ा कदम अख्तियार किया है। भारत ने अमेरिका के अधिकारियों के सामने पुलिसकर्मी के बॉडी कैमरे में कैद हुए वीडियो पर कड़ी अपत्ति जताई। भारत के महावाणिज्य दूतावास ने इस घटना को चिंतित करने वाला बताया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 14 Sep 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
भारतवंशी छात्रा की मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी पर भारत का कड़ा रूख (फोटो सेशल मीडिया)

न्यूयॉर्क, एजेंसी। इसी साल जनवरी में अमेरिका के सिएटल में एक पुलिस वाहन की टक्कर में भारतवंशी 23 वर्षीय युवती जाहन्वी कंडुला की मौत के मुद्दे पर भारत ने कड़ा कदम अख्तियार किया है। भारत ने अमेरिका के अधिकारियों के सामने पुलिसकर्मी के बॉडी कैमरे में कैद हुए वीडियो पर कड़ी अपत्ति जताई। दरअसल, जाहन्वी की मौत पर पुलिसकर्मी डेनियल ऑडरर के हंसने और मजाक उड़ाने का वीडियो सामने आया था और यह शर्मनाक वाकया वीडियो में रिकार्ड हो गया था।

सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने बुधवार को इस घटना को चिंतित करने वाला बताया। वाणिज्य दूतावास ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, "हमने इस दुखद केस में शामिल लोगों के खिलाफ गहन जांच और कार्रवाई के लिए सिएटल और वाशिंगटन के स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ वॉशिंगटन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस मामले को उठाया है।"

भारतीय अधिकारी बारीकी से केस पर नजर रखेंगे

महावाणिज्य दूतावास के बयान में कहा गया है, "वाणिज्य और दूतावास सभी संबंधित अमेरिकी अधिकारियों के साथ इस मामले पर बारीकी से नजर रखेंगे।" साउथ लेक यूनियन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी परिसर की 23 साल की भारतीय छात्रा जाहन्वी कंडुला 23 जनवरी को डेक्सटर एवेन्यू नॉर्थ और थॉमस स्ट्रीट के पास टहल रही थी, तभी सिएटल पुलिस वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि वह दूर जा गिरी थी। वाहन केविन डेव चला रहे थे।

पुलिसकर्मी डेनियल ऑडरर का वीडियो वायरल हुआ था

बता दें कि वीडियो में हंसने वाले आरोपी पुलिसकर्मी डेनियल ऑडरर को इस केस की जांच सौंपी गई थी, लेकिन उसने अनजाने में अपना बॉडी कैमरा चालू छोड़ दिया। कैमरा में ऑडरर की सारी हरकतें कैद हो गईं, जिसमें उसे हंसते हुए और यह कहते हुए सुना गया कि कंडुला के जीवन का "सीमित मूल्य" था और बस 11,000 डॉलर का चेक लिख दो, वह वैसे भी 26 साल की थी।

ऑडरर ने यह भी कहा था कि डेव 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चला रहे थे। हालांकि, जून में जांच में पाया गया कि डेव के वाहन की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी, जबकि तय सीमा 40 किलोमीटर प्रतिघंटे थी।

ये भी पढ़ें: G20 Summit: जी20 की सफलता की पाकिस्तान में गूंज, एक सुर में पाकिस्तानी आवाम ने भारत की तारीफों के पुल बांधे