Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

James Webb Telescope: जेम्स वेब टेलीस्कोप ने कैद की विस्फोट होते तारे की फोटो, NASA ने जारी की शानदार तस्वीरें

नासा के वैज्ञानिकों ने जेम्स वेब टेलीस्कोप के जरिए अंतरिक्ष में एक विशालकाय तारे की फोटो खींची है। यह लुभावनी फोटो सुपरनोवा अवशेष कैसिओपिया ए (कैस ए) तारे की है जिसमें महा विस्फोट हुआ है। कैसिओपिया ए तारा पूरे ब्रह्मांड में सबसे गहन शोध किए गए सुपरनोवा अवशेषों में से एक है। हबल टेलीस्कोप ने तारे में विस्फोट के बाद और इसके फैले हुए अवशेषों को तस्वीरों में उतारा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 13 Dec 2023 01:25 AM (IST)
Hero Image
जेम्स वेब टेलीस्कोप ने विस्फोट होते तारे की फोटो कैद की (फोटो, नासा)

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। नासा के वैज्ञानिकों ने जेम्स वेब टेलीस्कोप के जरिए अंतरिक्ष में एक विशालकाय तारे की फोटो खींची है। यह लुभावनी फोटो सुपरनोवा अवशेष कैसिओपिया ए (कैस ए) तारे की है, जिसमें महा विस्फोट हुआ है।

नासा के मुताबिक, यह फोटो पहले व्हाइट हाउस के कैलेंडर का एक हिस्सा था। इसको छुट्टियों के मौसम के जादू, आश्चर्य और खुशी को उजागर करने के लिए अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने लॉन्च किया था।

कैसिओपिया ए तारा पूरे ब्रह्मांड में सबसे गहन शोध किए गए सुपरनोवा अवशेषों में से एक है। हबल टेलीस्कोप ने इस विशालकाय तारे में विस्फोट के बाद और इसके फैले हुए अवशेषों को अपनी तस्वीरों में उतारा है। बता दें कि जेम्स वेब टेलीस्कोप हबल टेलीस्कोप को फोटो लेने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: Palestine Economy: इजरायल-हमास युद्ध का असर! विश्व बैंक ने बताया, फलस्तीन की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चौपट हुई