Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जेफ बेजोस की कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' का रॉकेट लॉन्चिंग के दौरान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, इस घटना की जा रही है जांच

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (Federal Aviation Administration) ने एक बयान में कहा कि रॉकेट बिना किसी क्षति के पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एफएए ने यह भी कहा कि वह इस घटना की जांच करेगा। यह रॉकेट जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन का है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Updated: Tue, 13 Sep 2022 07:58 AM (IST)
Hero Image
न्यू शेपर्ड रॉकेट लॉन्च करने के लगभग एक मिनट बाद हुआ दुर्घटनाग्रस्त

केप कैनावेरल (फ्लोरिडा), एजेंसी। जेफ बेजोस की स्पेस ट्रैवल कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) का रॉकेट सोमवार को लॉन्चिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। न्यू शेपर्ड रॉकेट (New Shepard Rocket) को वेस्ट टेक्सास से लॉन्च करने के लगभग एक मिनट बाद दुर्घटना का सामना करना पड़ा, लेकिन एक्सपेरीमेंट (प्रयोगों) को ले जाने वाला कैप्सूल पैराशूट की सुरक्षा में आगे जाने में कामयाब रहा। रॉकेट ने अप्रत्याशित रूप से अपने सिंगल इंजन को निकाल दिया। साथ ही अपने बूस्टर से खुद को दूर कर दिया और बिना चालक दल वाले मिशन के दौरान अपने इमरजेंसी एब्रॉट सिस्टम को किक करने के लिए मजबूर कर दिया।

यह दुर्घटना तब हुई जब रॉकेट लगभग 28,000 फीट (8,500 मीटर) की ऊंचाई पर लगभग 700 मील प्रति घंटे (1,126 किलोमीटर प्रति घंटे) की दूरी तय कर रहा था। दुर्घटना वाले रॉकेट का कोई वीडियो नहीं दिखाया गया।

इस घटना की होगी जांच

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (Federal Aviation Administration) ने एक बयान में कहा कि रॉकेट बिना किसी क्षति के पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एफएए ने यह भी कहा कि वह इस घटना की जांच करेगा।

बयान में कहा गया है कि इससे पहले कि न्यू शेपर्ड रॉकेट उड़ान पर लौट सके। एफएए यह निर्धारित करेगा कि दुर्घटना से संबंधित कोई प्रक्रिया सुरक्षा को प्रभावित करती है या नहीं। साथ ही कहा कि यह सभी दुर्घटना जांच के लिए मानक अभ्यास हैं।

अमेरिकी बुध अंतरिक्ष के नाम पर रखा गया था नाम

बता दें कि यह न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के लिए 23 वीं उड़ान थी, जिसका नाम अंतरिक्ष में पहले अमेरिकी बुध अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड (Mercury astronaut Alan Shepard) के नाम पर रखा गया था। यह इस विशेष रॉकेट कैप्सूल जोड़ी के लिए नौवीं उड़ान थी। जो नए प्रयोगों के लिए पूरी तरह समर्पित थी।

गौरतलब है कि रॉकेट को लगभग दो सप्ताह पहले लॉन्च किया जाना चाहिए था, लेकिन खराब मौसम के कारण सोमवार तक इसे रोक दिया गया था।