Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में कोविड-19 के आधे से अधिक मामलों के लिए जेएन.1 जिम्मेदार, मौत के मामलों में भी वृद्धि

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का अनुमान है कि कोविड का जेएन.1 वैरिएंट अमेरिका में 62 प्रतिशत कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार है। एक अन्य आंकड़े से पता चलता है कि अमेरिका में कोविड-19 वायरल स्तर बहुत अधिक है। हालांकि सीडीसी का कहना है कि फिलहाल इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि जेएन.1 अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 06 Jan 2024 09:06 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में कोविड-19 के 62 फीसद मामलों के लिए जेएन.1 जिम्मेदार (फाइल फोटो)

आईएएनएस, न्यूयार्क। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) का अनुमान है कि कोविड का जेएन.1 वैरिएंट अमेरिका में 62 प्रतिशत कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार है।

मौत के मामलों में भी वृद्धि

सीडीसी की ओर से शुक्रवार को जारी नवीनतम अनुमान के अनुसार, 55 से 68 प्रतिशत मामलों की सीमा की भविष्यवाणी की गई है। क्रिसमस से पहले अमेरिका में 39 से 50 प्रतिशत मामलों के अंतिम डेटा से यह अधिक है।पिछले सप्ताह लगभग 34,800 नए कोविड मरीज अस्पताल में भर्ती किए गए। यह पिछले आंकड़ों से 20.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। मौत में भी 12.5 फीसदी वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में 17 हजार मौतों की जिम्मेदार ये दवा! डॉक्टरों ने मरीजों को बेधड़क दी थी लेने की सलाह

क्या गंभीर बीमारी का कारण है जेएन.1?

एक अन्य आंकड़े से पता चलता है कि अमेरिका में कोविड-19 वायरल स्तर बहुत अधिक है। हालांकि, सीडीसी का कहना है कि फिलहाल इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि जेएन.1 अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

एजेंसी ने यह भी पाया है कि मौजूदा टीकों से जेएन.1 के खिलाफ सुरक्षा बढ़ने की उम्मीद है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के आंकड़ों में बुखार, खांसी और अन्य लक्षणों के साथ श्वसन संबंधी बीमारियों के स्तर में भी वृद्धि देखी गई है।

यह भी पढ़ें: 16000 फीट की ऊंचाई पर फ्लाइट का दरवाजा खुलने के बाद एक्शन में अलास्का एयरलाइंस, बोइंग विमानों पर लगाई रोक

तेजी से फैलने के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जेएन.1 को वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो वर्तमान में लगभग 41 देशों में मौजूद है। इसका पहली बार अगस्त में लक्जमबर्ग में पता चला था।