Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Attack on Trump: ट्रंप पर हमले के बाद बाइडन ने क्यों मानी अपनी गलती? बोले- मगर उनकी बयानबाजी अधिक भड़काऊ थी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को निशाने पर लेना वाले अपने बयान पर गलती मानी है। बता दें कि बाइडन के इस बयान को रिपब्लिकन ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले से जोड़कर देख रहे हैं। एक इंटरव्यू में बाइडन ने ट्रंप की टिप्पणियों का भी जिक्र किया और कहा कि वे अब भी लोकतांत्रिक संस्थानों के लिए खतरा बने हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 17 Jul 2024 12:41 AM (IST)
Hero Image
Attack on Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन।

एपी, वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि यह कहना उनकी गलती थी कि वह रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 'निशाने पर लेना' चाहते हैं, लेकिन साथ ही उन्होंने दलील दी कि उनके प्रतिद्वंद्वी की बयानबाजी कहीं अधिक भड़काऊ थी। उन्होंने साथ ही चेतावनी दी कि ट्रंप अब भी लोकतांत्रिक संस्थानों के लिए खतरा बने हुए हैं। बाइडन ने यह टिप्पणी पिछले सप्ताह दानदाताओं के साथ एक निजी बातचीत के दौरान की थी।

यह भी पढ़ें: ट्रंप की पार्टी 'रिपब्लिकन' से है हमलावर का नाता, 20 साल के थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने AR-15 राइफल से चलाई थी गोली

बाइडन की टिप्पणी को जानलेवा हमले जोड़ रही रिपब्लिकन

बाइडन ने कहा था कि उन्होंने ट्रंप के साथ बहस में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बारे में बात करना बंद कर दिया है और अब ट्रंप को निशाने पर लेने का समय आ गया है। उनकी इस टिप्पणी को रिपब्लिकन ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले से जोड़ रहे हैं।

ट्रंप पर ध्यान करेंगे केंद्रित

एनबीसी न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में बाइडन ने कहा, 'मेरा मतलब था कि वह जो कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें.. बहस में उन्होंने जितने झूठ बोले, उस पर ध्यान केंद्रित करें।' राष्ट्रपति पद के लिए अपनी फिटनेस को लेकर पूछे गए सवालों पर कई बार वह बचाव की मुद्रा में नजर आए। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह ट्रंप पर अपना ध्यान केंद्रित करते रहेंगे।

ट्रंप की टिप्पणी का बाइडन ने किया जिक्र

बाइडन ने अपनी गलती स्वीकार की, लेकिन उन्होंने नवंबर में होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के हारने पर 'खूनखराबे' को लेकर की गईं ट्रंप की टिप्पणियों का भी जिक्र किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'देखिए, आप लोकतंत्र पर वास्तविक खतरे के बारे में कैसे बात करते हैं, कोई राष्ट्रपति कब ऐसा कहता है जैसा उन्होंने कहा?' साथ ही कहा, 'मैं वह आदमी नहीं हूं जिसने पहले दिन ही कहा था कि मैं तानाशाह बनना चाहता हूं। मैं वह आदमी नहीं हूं जिसने चुनाव नतीजे को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया।'

जेडी वेंस पर बरसे बाइडन

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस पर टिप्पणी करते हुए बाइडन ने कहा, 'देश से जुड़े मुद्दों पर उनका (वेंस का) रुख ट्रंप जैसा ही है। मुझे दोनों में कोई फर्क नजर नहीं आता।' प्रचार के सिलसिलेवार में नेवाडा रवाना होने से पहले एंड्रयूज वायुसेना अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में बाइडन ने कहा, 'विभिन्न मुद्दों पर वह ट्रंप के क्लोन हैं।

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप को मारी गोली, बाइडन की पार्टी से जुड़े ग्रुप को दिया चंदा; हमलावर मैथ्यू पर कई खुलासे