Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को झटका, संसद के स्पीकर ने दिए महाभियोग जांच शुरू करने के आदेश

2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडन की मुश्किलें बढ़ गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ महाभियोग जांच बैठाई जाएगी। हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव के स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने बताया कि बाइडन के खिलाफ सत्ता के दुरुपयोग बाधा डालने और भ्रष्टाचार का आरोप लगा हैं। हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव ने सदन की समिति को राष्ट्रपति बाइडन के खिलाफ औपचारिक रूप से महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दिया हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 13 Sep 2023 07:52 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को झटका (Image: Agency)

वाशिंगटन, एजेंसी। Joe Biden faces Impeachment Inquiry: 2024 राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुसीबतें बढ़ गई है। जो बाइडन के खिलाफ महाभियोग जांच बैठाई जाएगी। इसके लिए संसदीय समिति को निर्देश दिए जा चुके हैं।

जो बाइडन के खिलाफ परिवार के कारोबार से संबंधित लेनदेन मामले में महाभियोग चलाया जा रहा है। हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव के स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। मैक्कार्थी ने बताया कि सदन की निगरानी समिति ने बाइडन और उनके परिवार के खिलाफ कई भ्रष्टाचार होने का दावा किया है।

जो बाइडन के बेटे हंटर के खिलाफ हुई थी जांच

गौरतलब है कि, जो बाइडन के राष्ट्रपति का पद संभालने से पहले रिपब्लिकन पार्टी ने बाइडन के बेटे हंटर बाइडन के खिलाफ लेनदेन की जांच की थी। संसद में स्पीकर कार्यालय के बाहर मैक्कार्थी ने बताया कि जो बाइडन के खिलाफ सत्ता के दुरुपयोग, बाधा डालने और भ्रष्टाचार का आरोप लगा हैं। इसी को देखते हुए हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव ने सदन की समिति को राष्ट्रपति बाइडन के खिलाफ औपचारिक रूप से महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दिया हैं।

समाचार एजंसी AP के अनुसार, मैक्कार्थी इस सप्ताह सांसदों को बुलाने की योजना बना रहे हैं। इस बैठक में बाइडन पर महाभियोग जांच को लेकर चर्चा होगी। नई दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद बाइडन को राजनीतिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, बाइडन के व्हाइट हाउस ने महाभियोग को राजनीति से प्रेरित बताते हुए पूरी तरह से खारिज कर दिया है। 

इसे भी पढ़े: विस्‍तार से जानें- महाभियोग चलाने के मामले में अमेरिका से कितना अलग है भारतीय संविधान

व्हाइट हाउस ने महाभियोग को खारिज किया

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता इयान सैम्स ने कहा, 'स्पीकर मैक्कार्थी को दक्षिणपंथी सदस्यों की बातों में नहीं आना चाहिए, जो सरकार को पूरी तरह से सत्ता से उखाड़ फेंकने की धमकी दे रहे हैं। जब तक राष्ट्रपति बाइडन पर निराधार, साक्ष्य-मुक्त महाभियोग नहीं मिल जाता, तब तक ऐसे आरोप लगाना गलत है।'

हाउस रिपब्लिकन बाइडन के बेटे हंटर के व्यापारिक सौदों की जांच कर रहे हैं, लेकिन अभी तक उनके और राष्ट्रपति के बीच संबंध के पुख्ता सबूत पेश नहीं किए हैं।