Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइडन ने की पीएम मोदी की तारीफ, व्हाइट हाउस ने कहा- दोनों देशों की मजबूत दोस्ती हिंद-प्रशांत के लोगों की बढ़ाएगा सुरक्षा

व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध अधिक समावेशी और व्यापक होने के साथ और प्रगाढ़ हो रहे है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जान किर्बी ने कहा कि जो बाइडन ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को लेकर काफी मेहनत की है। उन्होंने आस्ट्रेलिया जापान भारत और अमेरिका के क्वाड समूह को नेता स्तर पर पहुंचाया और पिछले साल जून में आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए पीएम मोदी की मेजबानी की।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Wed, 25 Sep 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
बाइडन ने मोदी की खूब तारीफ की।

एजेंसी, न्यूयार्क। व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध मजबूत से और मजबूत होता जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन जब अपना कार्यकाल देखेंगे, तो उन्हें भारत के साथ साझेदारी को गहरा करने इसे और अधिक समावेशी और व्यापक बनाने पर सबसे अधिक गर्व होगा।

भारत के साथ संबंधों पर बाइडन ने की मेहनत

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जान किर्बी ने कहा कि जो बाइडन ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को लेकर काफी मेहनत की है। उन्होंने आस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका के क्वाड समूह को नेता स्तर पर पहुंचाया और पिछले साल जून में आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए पीएम मोदी की मेजबानी की।

दोनों देशों में बढ़ी रणनीतिक साझेदारी

जान किर्बी ने आगे कहा कि हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी को उच्चतम स्तर तक बढ़ाया है। हम विभिन्न प्रणालियों पर एक रक्षा संबंध बना रहे हैं, जो न सिर्फ भारतीय, बल्कि पूरे हिंद-प्रशांत के लोगों को सुरक्षित बनाएगा।

बाइडन ने की मोदी की सराहना 

जान किर्बी ने कहा कि जो बाइडन इन चर्चाओं में पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा लाए गए दृष्टिकोण की सराहना करते हैं। उस साझेदारी को और अधिक समावेशी बनाना और व्यापक करना है, ताकि यह सिर्फ द्विपक्षीय नहीं बल्कि एक मजबूत द्विपक्षीय रिश्ता हो।