Move to Jagran APP

Israel-Gaza War: 'मारा गया हमास प्रमुख सिनवार', अमेरिका ने की पुष्टि; कहा- इजरायल और दुनिया के लिए शुभ दिन

हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट किया कि हमास नेता याह्या सिनवार की मोत हो गई है। यह इजरायल संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के लिए एक शुभ दिन है। जो बाइडन ने सिनवार की मौत की तुलना अल-कायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन की हत्या के बाद अमेरिका में महसूस की गई भावना से की।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 03:52 AM (IST)
Hero Image
याह्या सिनवार की मौत से खुश हुआ अमेरिका

 एएनआई, वाशिंगटन। इजरायली सेना के हमले में गुरुवार को हमास प्रमुख याह्या सिनवार मारा गया। इजरायली सेना ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी है। वहीं, इस मामले पर अमेरिका के राष्ट्रपति का बयान आया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट किया कि हमास नेता याह्या सिनवार का निधन हो गया। यह इजरायल, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के लिए एक शुभ दिन है।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी विज्ञप्ति में जो बाइडन ने कहा कि पिछले साल सात अक्टूबर के हमास आतंकियों द्वारा नरसंहार के तुरंत बाद, मैंने विशेष अभियान कर्मियों और हमारे खुफिया पेशेवरों को अपने इजरायली समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का निर्देश दिया ताकि गाजा में छिपे सिनवार और अन्य हमास नेताओं का पता लगाने और उन पर नजर रखने में मदद मिल सके।

सिनवार की मौत की तुलना लादेन की मौत से की

जो बाइडन ने सिनवार की मौत की तुलना अल-कायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन की हत्या के बाद अमेरिका में महसूस की गई भावना से की। लादेन 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका में किये गये हमले का आरोपी था। उन्होंने कहा कि इजरायल को अपने बचाव का पूरा अधिकार है।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू को बधाई देंगे बाइडन

बाइडन ने कहा कि सात अक्टूबर, 2023 को इजराइल पर हमले के मास्टरमाइंड की मौत एक बार फिर साबित करती है कि दुनिया में कहीं भी कोई भी आतंकवादी न्याय से बच नहीं सकता चाहे इसमें कितना भी समय क्यों न लगे। आगे बाइडन ने कहा कि मैं जल्द ही प्रधानमंत्री नेतन्याहू और अन्य इजरायली नेताओं से बात करूंगा ताकि उन्हें बधाई दे सकूं, बंधकों को उनके परिवारों के पास वापस लाने के रास्ते पर चर्चा कर सकूं और इस युद्ध को हमेशा के लिए समाप्त कर सकूं।

कमला हैरिस बोलीं अब युद्ध समाप्त होना चाहिए

विस्कॉन्सिन कॉलेज परिसर में चुनाव प्रचार कर रहीं हैरिस ने कहा कि युद्ध कुछ इस तरह समाप्त होना चाहिए कि इजरायल सुरक्षित रहे, बंधकों को रिहा किया जाए, गाजा में पीड़ा समाप्त हो और फलस्तीनी लोग सम्मान, सुरक्षा, स्वतंत्रता तथा आत्मनिर्णय के अपने अधिकार को महसूस कर सकें।

गौरतलब है कि पहले इजरायली सेना ने उसके मारे जाने की संभावना जताई थी, लेकिन ठोस रूप में कुछ कह पाने में सक्षम नहीं थी। इसके बाद सिनवार जैसे दिखने वाले शख्स के शव की सही पहचान के लिए डीएनए टेस्ट कराया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को भी इसकी जानकारी दी गई थी।