Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन में ऋषि सुनक के अगले प्रधानमंत्री बनने पर बोले जो बाइडन- अश्वेत का पीएम बनना एक मील के पत्थर जैसा

जो बाइडन ने ऋषि सुनक के ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में नामित किए जाने पर उनके तारीफों के पुल बांधे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि एक अश्वेत व्यक्ति का ब्रिटेन का पीएम बनना काफी बड़ी बात है।

By Mahen KhannaEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 07:42 AM (IST)
Hero Image
जो बाइडन ने ऋषि सुनक की तारीफ की।

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को ऋषि सुनक के ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में नामित किए जाने पर उनके तारीफों के पुल बांधे। बाइडन ने कहा कि एक अश्वेत व्यक्ति का ब्रिटेन का पीएम बनना काफी बड़ी बात है। दीवाली पर आयोजित व्हाइट हाउस के एक कार्यक्रम में बोलते हुए बाइडन ने कहा कि हमें खबर मिली है कि ऋषि सुनक अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री होंगे। उनके प्रधानमंत्री बनना बहुत आश्चर्यजनक और एक मील का पत्थर जैसा होगा।

सुनक के साथ बात करने के लिए काफी उत्सुक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ बात करने के लिए काफी उत्सुक हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने सोमवार को कहा कि प्रोटोकाल के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति बधाई देने के लिए इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जब तक कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में सुनक ब्रिटेन के राजा से मुलाकात नहीं करते और औपचारिक रूप से एक नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं किए जाते तब तक वे उनसे बात नहीं कर सकते। 

व्हाइट हाउस में मनाई गई दिवाली

व्हाइट हाउस में सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा दिवाली की पार्टी दी गई। बाइडन प्रशासन ने इस कार्यक्रम में भारतीय अमेरिकियों को आमंत्रित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाइडन ने सबसे पहले दिवाली की शुभकामनाएं दी और इसके बाद दिवाली उत्सव को आनंदमय बनाने के लिए अमेरिका में एशियाई अमेरिकी समुदाय को धन्यवाद दिया। 

कमला हैरिस ने भी बधाई दी

व्हाइट हाउस में हुए कार्यक्रम में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी मौजूद रहीं। उन्होंने भी दिवाली समारोह के अवसर पर लोगों को दिवाली की बधाई दी। उपराष्ट्रपति हैरिस ने कहा कि आज रात बाइडन प्रशासन भी दुनिया भर में 1 अरब से अधिक लोगों के साथ 'दीप' जलाने और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने में शामिल हो रहा है।

यह भी पढ़ें- व्हाइट हाउस में भी मना दिवाली का जश्न, भारतवंशियों से बोलीं बाइडन की पत्नी- आपके कारण अमेरिका आगे बढ़ रहा

Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भारत-पाकिस्तान दोनों को गर्व महसूस करने का दिन