Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'ये गलती न करे इजरायल...', क्या गाजा में होगी अमेरिकी सैनिकों की एंट्री; जो बाइडन ने दिया जवाब

Israel Hamas War। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को इस बात को एक बार फिर दोहराया कि इजरायल-फलस्तीन संघर्ष का एकमात्र रास्ता टू स्टेट सॉल्यूशन है। वहीं इजरायल गाजा पर कब्जा करने की भूल न करे। टू स्टेट सॉल्यूशन का मतलब है कि यहूदी और इस्लाम धर्म को मानने वाले दोनों समुदाय के लोगों के लिए दो देशों की स्थापना करना।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 16 Nov 2023 09:22 AM (IST)
Hero Image
गाजा पर कब्जे को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल को एक सलाह दी है।(फोटो सोर्स: एपी)

रॉयटर्स, कैलिफोर्निया। Israel Hamas War। इजरायल हमास युद्ध में अब तक 11,200 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। गाजा पट्टी में चारों ओर मौत की घंटी सुनाई दे रही है। गाजा में इस समय हर तरफ इमारतों को मलबे और जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते लोगों को देखा जा सकता है। गाजा के सबसे बड़े अस्पताल यानी अल शिफा अस्पताल में हजारों का तादाद में लोग अपनी जिंदगी से जंग लड़ रहे हैं।

'टू स्टेट सॉल्यूशन' की जरूरत: जो बाइडन

पूरी दुनिया गाजा में मारे जा रहे निर्दोष नागरिकों को लेकर चिंतित है। वहीं, इजरायल का कहना है कि हमास गाजा में मौजूद निर्दोष लोगों को अपना सुरक्षा ढाल बना रहा है। इजरायल ने कहा है कि हमास के खात्मे के साथ ही इस युद्ध की समाप्ति होगी। वहीं, गाजा के भविष्य को लेकर अमेरिका चिंता जाहिर कर रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को इस बात को एक बार फिर दोहराया कि इजरायल-फलस्तीन संघर्ष का एकमात्र रास्ता 'टू स्टेट सॉल्यूशन' है। वहीं, इजरायल, गाजा पर कब्जा करने की भूल न करे। 'टू स्टेट सॉल्यूशन' का मतलब है कि यहूदी और इस्लाम धर्म को मानने वाले दोनों समुदाय के लोगों के लिए दो देशों की स्थापना की जाए।

गाजा में नहीं दाखिल होगी अमेरिकी सेना: जो बाइडन

कुछ दिनों पहले जो बाइडन ने  ने कहा था कि हमास ने जिन लोगों को बंधन बना रखा है, उनसे मैं अपील करना चाहता हूं कि आप संयम रखें अमेरिका आपकी मदद करने के लिए पहुंच रहा है। इस बयान के बाद यह चर्चा होने लगी थी कि क्या अमेरिकी सैनिकों की गाजा में एंट्री होने वाली है।

इस मामले पर जो बाइडन ने कहा, "हमारी कोशिश है कि हमास के कब्जे में लोगों की जल्द-जल्द रिहाई कराई जाए, लेकिन अमेरिकी सेना गाजा की सरजमीं पर नहीं उतरेगी।  बाइडन ने आगे कहा,"हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक सभी बंधकों को रिहा न करा लें। बता दें कि हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया है उनमे एक तीन साल का अमेरिकी बच्चा भी शामिल है।"

बंधकों की रिहाई पर इजरायल-हमास के बीच चल रही बातचीत

कतर में हमास का राजनीतिक कार्यालय है। यहां इजरायल अधिकारी और हमास के बीच 240 से अधिक बंधकों की रिहाई पर मध्यस्थता चल रही है। 7 अक्टूबर हमास द्वारा इजरायल पर हुए हमले में 1,200  इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी। इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ रखी है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: वाशिंगटन में 'युद्धविराम' की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के साथ यूएस कैपिटल पुलिस की झड़प, कई लोग गिरफ्तार