Move to Jagran APP

USA: न्यायाधीश ने Donald Trump को अरबों डॉलर की धोखाधड़ी के लिए पाया दोषी, कहा- ऋणदाताओं को दिया धोखा

अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने ट्रम्प उनके तीन बच्चों उनकी कंपनियों और उनके व्यावसायिक अधिकारियों ने ऋणदाताओं बीमाकर्ताओं और अन्य संस्थाओं को धोखा दिया। न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने निर्णय के लिए अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जिसमें ट्रम्प उनके बेटों और अन्य को न्यूयॉर्क राज्य कानून के लगातार उल्लंघन के लिए कानून के मामले में उत्तरदायी पाया गया।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 27 Sep 2023 04:30 AM (IST)
Hero Image
कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रम्प को अरबो डॉलर की धोखाधड़ी का पाया दोषी।
न्यूयॉर्क, रॉयटर्स। न्यूयॉर्क के एक न्यायाधीश ने डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वयस्क बेटों को धोखाधड़ी के लिए उत्तरदायी पाया है और कहा है कि ट्रम्प ने लगभग एक दशक तक गलत वित्तीय विवरण प्रदान किए। न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन का फैसला न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल के कार्यालय से जुड़े एक नागरिक मामले और पूर्व राष्ट्रपति पर मुकदमा चलने से कुछ दिन पहले आया था।

वित्तीय विवरणों को न्यायाधीश ने पाया झूठा

एंगोरोन ने निर्णय के लिए अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें ट्रम्प, उनके बेटों और अन्य को न्यूयॉर्क राज्य कानून के लगातार उल्लंघन के लिए कानून के मामले में उत्तरदायी पाया गया। उन्होंने ट्रम्प द्वारा लगभग एक दशक तक ऋणदाताओं और बीमाकर्ताओं को प्रदान किए गए वित्तीय विवरणों को झूठा पाया और कहा कि वे बार-बार धोखाधड़ी में लगे हुए हैं। आदेश में, न्यायाधीश ने ट्रम्प की गवाही को खारिज कर दिया जिसमें पूर्व राष्ट्रपति ने कहा था कि वित्तीय विवरण धोखाधड़ी नहीं थे क्योंकि उनमें अस्वीकरण शामिल थे।

ये भी पढ़ें: भारत ने UNSC में सुधार की दिशा में तेज किए प्रयास, विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र में उठाया मुद्दा

ऋणदाताओं, बीमाकर्ताओं को ट्रम्प ने दिया धोखा

ट्रम्प ने कहा कि बयानों में ऋणदाताओं और अन्य लोगों को चेतावनी देने वाला एक बेकार खंड शामिल है जिस पर उन पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। मंगलवार को न्यायाधीश ने कहा कि प्रतिवादियों की इन बेकार अस्वीकरणों पर निर्भरता बेकार है। जेम्स ने आरोप लगाया है कि ट्रम्प, उनके तीन बच्चों, उनकी कंपनियों और उनके व्यावसायिक अधिकारियों ने ऋणदाताओं, बीमाकर्ताओं और अन्य संस्थाओं को धोखा दिया।

मुकदमे में, जेम्स का दावा है कि ट्रम्प ने अपने वित्तीय विवरणों में दोषपूर्ण जानकारी डालकर पर्याप्त वित्तीय लाभ उठाया, जिसमें बैंकों से प्राप्त अनुकूल ब्याज दरों के रूप में $150 मिलियन भी शामिल थे, जिसे अटॉर्नी जनरल ने कहा कि उनकी टीम ने गुमराह किया।

एंगोरोन ने कहा कि मुकदमे के शेष मुद्दे मुकदमे में अन्य दावों पर दायित्व का निर्धारण कर रहे हैं, साथ ही ट्रम्प और अन्य प्रतिवादियों को कितना भुगतान करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 'वो दिन खत्म हो गए, जब कुछ देश एजेंडा तय करते थे', संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर