Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: अमेरिकी जज ने 2020 के चुनाव मामले में 'भड़काऊ' बयानों पर ट्रम्प को दी चेतावनी, कहा- अगर ऐसा ही रहा तो...

अमेरिकी जज ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 2020 के चुनाव मामले में भड़काऊ बयान देने को लेकर चेतावनी जारी की है। जज ने स्पष्ट रूप से ट्रम्प और उनके वकीलों से कहा है कि इस मामले के बारे में दिए गए भड़काऊ बयान जो जूरी पूल को कलंकित कर सकते हैं उन्हें जल्दी से मुकदमा चलाने के लिए मजबूर करेंगे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 12 Aug 2023 10:37 AM (IST)
Hero Image
US: 2020 के चुनाव मामले में 'भड़काऊ' बयानों पर ट्रम्प को जज ने दी चेतावनी

वाशिंगटन, एजेंसी। 2020 के चुनाव को पलटने की कथित साजिश के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ ऐतिहासिक मामले को संभालने वाले अमेरिकी न्यायाधीश ने शुक्रवार को उन्हें 'भड़काऊ' बयान देने के खिलाफ चेतावनी दी। जज ने कहा कि वह अपने अंतिम परीक्षण में 'उत्साही माहौल' की अनुमति नहीं देंगे।

अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या चुटकन ने अभियोजकों और बचाव पक्ष के वकीलों के बीच सुनवाई में कड़ी चेतावनी जारी की। यह सुनवाई यह तय करने के लिए हो रही थी कि मुकदमे की सुनवाई के दौरान पूर्व राष्ट्रपति सार्वजनिक रूप से मामले के बारे में क्या खुलासा कर सकते हैं।

ट्रम्प और उनके वकीलों को जज ने दी चेतावनी

तान्या ने वाशिंगटन शहर के एक संघीय न्यायालय में 90 मिनट की सुनवाई के दौरान कहा, "मैं इन कार्यवाहियों की अखंडता की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक कदम होगा, वह उठाऊंगी।" तान्या ने स्पष्ट रूप से ट्रम्प और उनके वकीलों से कहा कि इस मामले के बारे में भड़काऊ बयान, जो जूरी पूल को कलंकित कर सकते हैं, उन्हें जल्दी से मुकदमा चलाने के लिए मजबूर करेंगे।"

विशेष वकील जैक स्मिथ ने पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ मुकदमा दो जनवरी, 2024 यानी डेमोक्रेट जो बाइडन की चुनावी जीत के प्रमाणीकरण को रोकने के लिए ट्रम्प समर्थकों द्वारा कांग्रेस पर धावा बोलने के लगभग तीन साल बाद, को शुरू करने के लिए कहा है। वहीं,  ट्रम्प के बचाव पक्ष के वकीलों की तरफ से दो जनवरी के बाद की सुनवाई की तारीख की मांग करने की उम्मीद है।

ओबामा ने चुटकन को किया था नियुक्त

पूर्व डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त चुटकन को 28 अगस्त को होने वाली सुनवाई में मुकदमे की शुरुआत के लिए तारीख तय करनी है। 77 वर्षीय ट्रम्प शुक्रवार की सुनवाई के दौरान मौजूद नहीं थे। ट्रम्प ने 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने के लिए सहयोगियों के साथ साजिश रचने के आरोपों में खुद के निर्दोष होने का दावा किया है।

अभियोजकों द्वारा मामले में गवाहों और सबूतों के बारे में ट्रम्प सार्वजनिक रूप से क्या खुलासा कर सकते हैं, इस पर एक सुरक्षात्मक आदेश की मांग के बाद सुनवाई बुलाई गई थी। अभियोजकों ने ट्रम्प के ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट का हवाला दिया, जिसमें उन्होंने कहा था, "यदि तुम मेरे पीछे जाओगे, तो मैं तुम्हारे पीछे आऊंगा!"

चुटकन ने चेतावनी दी कि अस्पष्ट बयानों को गवाहों को डराने या संभावित जूरी सदस्यों को पूर्वाग्रहित करने की संभावित बोली के रूप में देखा जा सकता है और उन्हें हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर किया जाएगा। 

न्यायाधीश ने कहा कि ट्रम्प को अपनी कानूनी टीम की उपस्थिति के बिना गवाहों के इंटरव्यू और ग्रैंड जूरी कार्यवाही की प्रतिलिपि जैसी संवेदनशील सामग्रियों की समीक्षा करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन वह उनकी तस्वीरें नहीं ले सकते या उन्हें पुन: पेश नहीं कर सकते।

ट्रम्प पर मई और मार्च में चलाया जाएगा मुकदमा

ट्रम्प पर गोपनीय दस्तावेज़ मामले में मई में फ्लोरिडा में और एक पोर्न स्टार को चुनाव की पूर्व संध्या पर कथित तौर पर गुप्त धन भुगतान के मामले में मार्च में न्यूयॉर्क में मुकदमा चलाया जाना है। हेग में पूर्व युद्ध अपराध अभियोजक स्मिथ ने दस्तावेज़ मामले में ट्रम्प के खिलाफ आरोप लगाए और उन पर संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने और वोट देने के अधिकार के खिलाफ साजिश रचने का भी आरोप लगाया है।

पद पर रहते हुए ट्रम्प पर दो बार महाभियोग लगाया गया था। पहली बार ट्रंप पर महाभियोग यूक्रेन को बाइडन पर राजनीतिक कीचड़ उछालने के लिए उकसाने पर लगा था, जबकि दूसरी बार 2021 में यूएस कैपिटल पर हमले के लिए उकसाने पर उन पर महाभियोग लगाया गया था।