Move to Jagran APP

'डोनाल्ड ट्रंप अस्थिर व्यक्ति हैं', कमला हैरिस ने योग्यता पर उठाया सवाल, मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक करने की दी चुनौती

पांच नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होगा। मगर इससे पहले कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप एक-दूसरे पर निशाना साधने में जुटे हैं। कमला हैरिस ने ट्रंप को अस्थिर व्यक्ति बताया और मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक करने की चुनौती दी। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रंप की बौद्धिक प्रखरता पर जनता निर्णय ले। हाल ही में व्हाइट हाउस ने हैरिस का मेडिकल रिकॉर्ड जारी किया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:12 AM (IST)
Hero Image
कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप। ( सभी फोटो- रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप पर तीखा हमला बोला। उन्होंने ट्रंप को अस्थिर कहा। हैरिस ने ट्रंप की योग्यता पर सवाल उठाया और उन्हें मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक करने की चुनौती दी। हालांकि अभी तक ट्रंप ने अपना मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं किया है। इसके उलट कमला हैरिस अपने मेडिकल साक्ष्य आधिकारिक एक्स अकाउंट पर साझा कर चुकी हैं।

सबको चिंतित होना चाहिए: कमला

हाल ही में ट्रंप के पूर्व सलाहकारों ने खुलासा कि वे अपने राष्ट्रपति शासन के दौरान लोगों के विरोध प्रदर्शन के खिलाफ सेना के इस्तेमाल के बारे में उत्सुक थे। एक कार्यक्रम में ट्रंप ने डेमोक्रेट्स और वामपंथियों को आंतरिक दुश्मन बताया। 

इस पर हैरिस ने कहा, "उन्होंने अमेरिकी लोगों के खिलाफ अमेरिकी सेना का इस्तेमाल करने की बात कही है। ट्रंप ने लोगों को जेल भेजने की बात कही। यह सिर्फ इसलिए क्योंकि वे उनसे असहमत हैं। उन्होंने आगे कहा, "वह अस्थिर हैं और हम सभी को चिंतित होना चाहिए।"

जनता ले ट्रंप की प्रखरता पर निर्णय

कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप को अपने मेडिकल जांच को सार्वजनिक करने की चुनौती दी। हैरिस ने कहा कि मैंने अपने मेडिकल रिकॉर्ड जारी कर दिए हैं। डोनाल्ड ट्रंप को भी ऐसा ही करना चाहिए। उन्होंने आगे यह भी कहा कि मैं जनता से ट्रंप की रैलियों को देखने और उनकी बौद्धिक प्रखरता पर निर्णय लेने का न्योता देती हूं।

व्हाइट हाउस ने जारी की मेडिकल रिपोर्ट

व्हाइट हाउस ने शनिवार को कमला हैरिस की मेडिकल रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक वे बिल्कुल स्वस्थ्य हैं। इतना ही नहीं राष्ट्रपति पद की खातिर फिट भी हैं। मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए आवश्यक शारीरिक और मानसिक योग्यता रखती हैं।

कहां से उठी मेडिकल रिपोर्ट की मांग?

इसी साल अगस्त में एक पत्रकार ने डोनाल्ड ट्रंप ने मेडिकल रिपोर्ट सार्वजनिक करने को कहा था। इस पर ट्रंप ने कहा था कि खुशी से मेडिकल रिकॉर्ड जारी करेंगे। मगर अभी तक उन्होंने कोई रिकॉर्ड जारी नहीं किया। इस बीच कमला हैरिस ने उन पर मेडिकल रिपोर्ट जारी करने का दबाव बढ़ा दिया है। हैरिस की चुनौती पर ट्रंप की प्रचार टीम ने इतना ही कहा कि वे कमांडर इन चीफ बनने के लिए पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

नए विचार लाऊंगी: कमला

कमला हैरिस ने हाल में कहा था कि वह व्हाइट हाउस में अपने 4 वर्षों के कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन से अलग कुछ भी नहीं सोच सकती थीं। जब उनसे इस टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्रपति पद जो बाइडन के राष्ट्रपति पद का विस्तार नहीं होगा। हम नए विचार के साथ आएंगे। मैं नेतृत्व की नई पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करती हूं।

यह भी पढ़ें:  मैं IVF का जनक हूं, महिलाओं के सम्मेलन में ट्रंप ने किया बड़ा दावा; प्रचार प्रवक्ता ने कहा- यह मजाक है

यह भी पढ़ें: भारत की सख्ती पर बदले ट्रूडो के सुर, निज्जर हत्याकांड पर कहा- हमारे पास नहीं थे कोई पुख्ता सबूत