Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कमला हैरिस जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई के लिए तैयार, चुनाव से पहले कंट्रोल में की डेमोक्रेटिक पार्टी

अमेरिकी राजनीति में बेशक काफी उथल-पुथल देखने को मिली है लेकिन कमला हैरिस का सफर काफी सहज रहा है। फिलहाल कमला की टीम जश्न मना रही है और डेमोक्रेट्स उम्मीद लगाए बैठे हैं। कमला हैरिस और उनकी टीम अपने जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई के लिए तैयारी कर रही है। इसके लिए कमला ने नामांकन से पहले ही डेमोक्रेटिक पार्टी को पूरी तरह से अपनी तरफ कर लिया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 02 Aug 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
कमला हैरिस अपने जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई के लिए तैयारी कर रही हैं।

रॉयटर्स, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित प्रत्याशी कमला हैरिस की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। कमला हैरिस अपने जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई के लिए तैयारी कर रही हैं। रॉयटर्स के मुताबिक, कमला ने पूरी डेमोक्रेटिक पार्टी को अपनी तरफ कर लिया है।

कमला ने चुनाव के लिए एक टीम बनाई है, इस टीम में कमला के करीबियों और जो बाइडन का चुनाव अभियान देख रहे डेलीगेशन को शामिल किया गया है। इन्हें एक ऑपरेशन दिया गया है। इसका मकसद उन लोगों को साधना है जो राष्ट्रपति उम्मीदवार का चयन करने वाले थे। टीम में कई अश्वेत महिलाएं हैं जो दशकों से डेमोक्रेटिक राजनीति में शामिल रही हैं।

चुनावी अभियान के लिए टीम ने की तैयारी

टीम 5 नवंबर के चुनाव से पहले तीन महीने के चुनाव अभियान के लिए तैयार हैं। कैलिफोर्निया की अमेरिकी सीनेटर लाफोंजा बटलर ने इस सप्ताह एमएसएनबीसी पर कमला पर लैंगिक भेदभाव और नस्लवादी हमलों की बौछार का सामना करने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा, "हम इस तरह की चीजें देखते आ रहे हैं। राजनीति में नए नहीं हैं। सलाहकारों का यह ग्रुप कमला के प्रति काफी वफादार है और उनके करियर के प्रति भावुक है।" उन्होंने कहा, इनमें से कई सलाहकार 2017 में सीनेट में शामिल होने के बाद से ही उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं।

अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया से पूर्व सीनेटर होने के बावजूद, कमला राष्ट्रीय मंच पर राजनीतिक रूप से अपरीक्षित बनी हुई हैं। जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार, वह 2020 के डेमोक्रेटिक प्राइमरी से जल्दी बाहर हो गईं और इस साल की चुनावी दौड़ में कुछ राज्यों में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से पीछे हैं। एक क्षेत्र में कमला के लिए अतीत से अलग होने के संकेत हैं। इस साल अब तक, उनके परिवार के कुछ सदस्यों - जो लंबे समय से उनके सबसे करीबी सलाहकारों में से हैं - ने उनके 2020 के चुनाव की तुलना में कम प्रमुख भूमिका निभाई है।

कमला के समर्थन के बाद रिपब्लिकन पार्टी ने बदली रणनीति

कमला के लिए पार्टी में समर्थन इतना व्यापक था कि विरोधी रिपब्लिकन पार्टी को भी अपनी रणनीति बदलनी पड़ी। ट्रंप की पार्टी पहले कमला के समर्थन वाले लोगों को ट्रैक कर रही थी लेकिन उनकी संख्या बढ़ने की वजह से उनकी लिस्ट बनाना शुरू किया जो कमला के समर्थन में नहीं थे।

कमला हैरिस के नाम की घोषणा के बाद अब तक उन्होंने 162 मिलियन डॉलर का चंदा इकट्ठा कर लिया है। हैरिस के प्रबल प्रतिद्वंदियों ने उनका समर्थन कर दिया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, व्हाइट हाउस में काम करने वाले और हैरिस के कैंपेन से जुड़े कई लोगों का मानना है कि उनके नाम की घोषणा पार्टी को चुनाव अभियान में बढ़त दिलाएगी। हैरिस चुनावी कैंपेन की लीडरशिप में कोई बदलाव नहीं करना चाह रही हैं। हालांकि, वो अपने एक सलाहकार को कैंपेन की टॉप बॉडी में शामिल कर सकती हैं।