Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi US Visit: अमेरिकी अखबार NYT ने माना पीएम मोदी का लोहा, बताया दुनिया में क्यों है उनकी लोकप्रियता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। इन दिनों प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी दौरे पर हैं जहां पर उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन द्वारा आयोजित भोज का लुत्फ उठाया। इस बीच द न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता पर एक लेख प्रकाशित किया और समझाया है कि आखिर दुनिया क्यों प्रधानमंत्री मोदी का लोहा मानती है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 22 Jun 2023 04:55 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी अखबार ने माना पीएम मोदी का लोहा (फोटो: एएनआई)

न्यूयॉर्क, एजेंसी। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता में लगातार इजाफा हो रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर 89.5 मिलियन फॉलोअर्स के साथ प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं, लेकिन क्या आप उनकी लोकप्रियता के पीछे का राज जानते हैं।

अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) में लिखते हुए मुजीब मशाल के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता उनके रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' से जुड़ी है। मुजीब मशाल ने लिखा कि मन की बात कार्यक्रम के साथ आम लोगों का दिल से जुड़ाव है। हर माह प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों का राष्ट्र की हर छोटी या बड़ी सकारात्मक घटनाओं और वैश्विक मुद्दों से जुड़ाव होता है।

प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता सिर्फ इसलिए नहीं हैं, क्योंकि वे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री हैं और न ही इसलिए यह लोकप्रियता हासिल की है, क्योंकि उन्होंने विभिन्न देशों के दौरे किए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की यह लोकप्रियता उनकी साफ छवि, नीतियों व काम करने के जुनून को लेकर है।

कार्यक्रम के 100 से अधिक एपिसोड किए रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी महीने में एक बाद सरकारी बंगले में स्थित स्टूडियो में रेडियो शो की रिकॉर्डिंग करते हैं। अभी तक 100 से अधिक एपिसोड की रिकॉर्ड किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम की शुरुआत हिंदी में 'मेरे प्यारे देशवासियों, नमस्ते!' से करते हैं।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी एक पसंदीदा शिक्षक और एक मित्र दोनों के रूप में श्रोताओं और चयनित कॉलर्स के साथ संपर्क स्थापित करते हैं। वह स्कूली परीक्षाओं के तनाव निपटने के विषय पर सलाह देते हैं। साथ ही वह अपने दर्शकों को याद दिलाते हैं कि उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि भी उतनी ही विनम्र है जितनी कि उनकी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं, जहां पर उन्होंने राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन के न्यौते पर रात्रिभोज का लुत्फ उठाया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि मैं राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का आज व्हाइट हाउस में मेजबानी के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। हमने कई विषयों पर बातचीत की।