Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mars InSight lander: मंगल ग्रह की धूल ने बढ़ाई नासा के इनसाइट लैंडर की मुश्किलें, नहीं हो रहा पावर सप्लाई

लाल ग्रह के रहस्यों की जानकारी देकर इतिहास बनाने वाले नासा के मार्स इनसाइट लैंडर पर धूल की मोटी परत जम गई है। पावर सप्लाई नहीं होने के कारण यह काम नहीं कर पा रहा है।नासा ने कहा कि टीम इस लैंडर को बचाने की कोशिश कर रही है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Wed, 02 Nov 2022 11:14 PM (IST)
Hero Image
मंगल ग्रह की धूल ने बढ़ाई नासा के इनसाइट लैंडर की मुश्किलें। (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, आइएएनएस। लाल ग्रह के रहस्यों की जानकारी देकर इतिहास बनाने वाले नासा के मार्स इनसाइट लैंडर पर धूल की मोटी परत जम गई है। पावर सप्लाई नहीं होने के कारण यह काम नहीं कर पा रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि टीम इस लैंडर को जब तक संभव हो सके बचाने की कोशिश कर रही है, लेकिन इसे बचाना अब लगभग असंभव हो गया है। दुनिया भर के शोधकर्ताओं के लिए इस लैंडर के डाटा को बचाने की कोशिश भी की जा रही है। अगले कुछ हफ्तों में इस मिशन को समाप्त कर दिया जाएगा।

लैंडर के पास बची है बहुत कम ऊर्जा

दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के ब्रूस बैनर्ट ने कहा कि लैंडर ने मंगल के मौसम के बारे में कई विवरण जुटाए हैं। इनसाइट के सीस्मोमीटर ने 1,300 से अधिक भूकंप की तरह मार्सक्वेक का पता लगाया है, लेकिन अब धूल की मोटी परत जमने के कारण इस मिशन को समाप्त करना पड़ेगा। लैंडर के पास इतनी कम ऊर्जा बची है कि मिशन ने इनसाइट के सभी अन्य उपकरणों को बंद कर दिया ताकि सीस्मोमीटर चालू रहे।

नहीं उठा सकते जोखिम

उन्होंने कहा कि इसके फाल्ट प्रोटेक्शन सिस्टम (Fault Protection System) को भी बंद कर दिया गया है। यदि सिस्टम को पता चलता है कि लैंडर की बिजली उत्पादन खतरनाक रूप से बहुत कम है तो वह सिस्मोमीटर को स्वचालित रूप से बंद कर देगा। Banerdt ने कहा कि ऊर्जा मूल उत्पादन क्षमता के 20 प्रतिशत से भी कम है इसका मतलब है कि हम चौबीसों घंटे उपकरणों को चलाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। नासा मिशन की खत्म की घोषणा तब करेगा जब इनसाइट मंगल ग्रह की परिक्रमा करने वाले अंतरिक्ष यान के साथ लगातार दो संचार सत्रों (communication sessions) को संपर्क करेगा।

यह भी पढ़ें- NASA ने मुस्कुराते हुए 'सूरज' की मनमोहक फोटो की जारी, ट्वीट कर कहा- Say cheese !

यह भी पढ़ें- SpaceX: अंतरिक्ष में जाने वाली पहली अमेरिकी मूल-निवासी महिला Nicole Mann धरती को देख कर हुई चकित