Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Texas Wildfire: टेक्सास के जंगलों में भीषण आग, परमाणु हथियार इकाई में काम ठप; सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे लोग

Texas Fire टेक्सास पैनहैंडल में लगी आग तेजी से फैलती जा रही है जिसके कारण कई लोगों को अपने घरों को खाली करना पड़ रहा है साथ ही कई शहरों की बिजली कटौती करनी पड़ी। वहींअग्निशामकों को आग की बढ़ती लपटों पर काबू पाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। फैलती हुई आग नियंत्रण से बाहर हो रही है और अब ग्रामीण कस्बों को भी खतरे में डाल सकती है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 29 Feb 2024 12:07 PM (IST)
Hero Image
टेक्सास पैनहैंडल के जंगलों में लगी भीषण आग (फोटो- एपी)

एपी, कैनेडियन (अमेरिका)। टेक्सास पैनहैंडल के जंगलों में बुधवार को आग लग गई, जिसके कारण लोगों को प्रभावित क्षेत्र छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाना पड़ा। इसके कारण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति काट दी गई जिससे हजारों लोग प्रभावित हुए जबकि एक परमाणु हथियार इकाई को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा, क्योंकि तेज हवाओं, सूखी घास और बेमौसम गर्म तापमान के चलते आग तेजी से फैल रही थी। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने 60 काउंटी के लिए आपदा घोषित की। स्मोकहाउस क्रीक में लगी आग प्रांत के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई।

अमेरिका के परमाणु हथियार इकाई का कामकाज मंगलवार रात रोक दिया गया लेकिन इकाई की ओर से कहा गया कि यह बुधवार को सामान्य काम के लिए खुला है। अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि आग किस कारण से लगी हो सकती है जो कम आबादी वाले काउंटी में फैल गई। हचिंसन काउंटी के लगभग 13,000 लोगों वाले बोर्गर में एड्रियाना हिल ने कहा कि वह और उनका परिवार बहुत डरे हुआ था क्योंकि हवा के रुख बदलने तक आग ने पूरे शहर को घेर लिया था।

तेज हवा के कारण आग की लपटें भड़कीं

हिल (28) ने कहा, ‘यह बोर्गर के चारों ओर आग छल्ले की तरह थी, बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था… सभी चार मुख्य सड़कें बंद थीं। आग की लपटें मेरे घर से लगभग 1.6 किलोमीटर के दायरे में आ गईं, जहां मैं अपने पति और 20 महीने के बेटे के साथ रहती हूं।’’

हिल ने कहा, ‘जिस चीज़ ने हमें बचाया वह उत्तरी हवा थी… इसने इसे विपरीत दिशा में उड़ा दिया।’’

आज हो सकती है बारिश 

वहीं, मौसम के पूर्वानुमान ने अग्निशामकों के लिए कुछ आशा प्रदान की। ऐसा अनुमान जताया गया है कि बृहस्पतिवार को बारिश के साथ मौसम ठंडा रहेगा और हवा की गति तेज नहीं रहेगी। टेक्सास ए और एम वन सेवा की ओर से बुधवार तड़के जारी की गई ताजा जानकारी के अनुसार, हचिंसन काउंटी में स्मोकहाउस क्रीक आग ने लगभग 2,070 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को जला दिया है। यह सोमवार के आकार से पांच गुना अधिक है, जब यह आग शुरू हुई थी।

यह भी पढ़ें- US President: 'हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट...ड्यूटी के लिए फिट', अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की हेल्थ रिपोर्ट जारी