Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hawaii Fire: आग के दौरान सायरन नहीं बजने पर लोगों ने की आलोचना, माउ के आपातकालीन सेवा प्रमुख ने दिया इस्तीफा

हवाई में स्थित माउई के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। इस आग को अमेरिका के 100 सालों के इतिहास में सबसे भीषण आग करार दिया गया है जिसकी चपेट में आकर अब तक लगभग 110 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इससे पहले कई लोगों ने हवाई के जंगलों में लगी आग का कारण सायरन नहीं बजना बताया था और उस पर सवाल भी उठाए थे।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 18 Aug 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
माउ के आपातकालीन सेवा प्रमुख ने दिया इस्तीफा

लाहिना, हवाई, एजेंसी। अमेरिका के हवाई में स्थित माउई के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। इस आग को अमेरिका के 100 सालों के इतिहास में सबसे भीषण आग करार दिया गया है, जिसकी चपेट में आकर अब तक लगभग 110 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, इससे पहले कई लोगों ने हवाई के जंगलों में लगी आग  का कारण सायरन नहीं बजना बताया था और उस पर सवाल भी उठाए थे।

आपातकालीन प्रबंधन ने दिया इस्तीफा

वहीं, अब इस मामले में माउ आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख ने गुरुवार को अचानक इस्तीफा दे दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें जंगल की आग के बारे में निवासियों को चेतावनी देने के लिए सायरन का उपयोग नहीं करने का कोई अफसोस नहीं है। बता दें कि लोग सायरन नहीं बजने को लेकर उनकी आलोचना कर रहे थे।

प्रशासक हरमन अंदाया द्वारा निर्देशित एजेंसी के उस फैसले के साथ-साथ पानी की कमी के कारण अग्निशामकों को परेशानी हो रही थी और आग की लपटों से घिरे वाहनों के कारण भागने का रास्ता अवरुद्ध हो गया था, जिसकी कई निवासियों ने आलोचना की है।

एंडया का इस्तीफा स्वीकार

माउई काउंटी ने फेसबुक पर घोषणा की कि मेयर रिचर्ड बिसेन ने एंडया का इस्तीफा तुरंत स्वीकार कर लिया। अंदाया ने अपना पद छोड़ने के लिए अनिर्दिष्ट स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया और कोई और विवरण नहीं दिया।

बता दें कि हवाई में सायरन सिस्टम 1946 की सुनामी के बाद बनाया गया था जिसमें बिग आइलैंड पर 150 से अधिक लोग मारे गए थे और इसकी वेबसाइट का कहना है कि इनका उपयोग आग की चेतावनी देने के लिए किया जा सकता है।

एंडया को गुरुवार सुबह द्वीप के अग्नि और सार्वजनिक सुरक्षा आयोग की बैठक में हिस्सा लेना था, लेकिन इसे अचानक रद्द कर दिया गया। उन्होंने कहा कि उन्हें नियुक्त नहीं किया गया था, लेकिन परीक्षण और जांच के बाद उन्होंने यह पद हासिल किया।

इससे पहले वह पूर्व मेयर एलन अराकावा के चीफ ऑफ स्टाफ थे, जिन्होंने गुरुवार को कहा था कि वह इस्तीफे से निराश हैं "क्योंकि अब हमारे पास एक ऐसा व्यक्ति है जो वास्तव में योग्य है।"

अरकावा ने कहा कि काउंटी की कार्मिक सेवा द्वारा नौकरी के लिए एंडया की जांच की गई थी।

आग लगने के कारणों की होगी जांच

अरकावा ने जंगल की आग की प्रतिक्रिया के बारे में कहा, "वह मजबूत बनने की कोशिश कर रहा था और काम करने की कोशिश कर रहा था।" "जो कुछ भी घटित हुआ, उससे वह बहुत बहुत दुखी था।"

हवाई अटॉर्नी जनरल ऐनी लोपेज़ ने गुरुवार को कहा था कि एक बाहरी संगठन आग पर सरकार की प्रतिक्रिया की "निष्पक्ष, स्वतंत्र" समीक्षा करेगा।

लोपेज़ ने एक बयान में कहा, "हम किसी भी आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई को सुविधाजनक बनाने और भविष्य की आपातकालीन तैयारियों को आगे बढ़ाने के लिए इस महत्वपूर्ण घटना को देखेंगे।" उन्होंने कहा कि जांच में कई महीने लगेंगे।

हो रही आलोचना पर भड़के गवर्नर

एवरी डागुपियन, जिनके परिवार का घर नष्ट हो गया था, उन कई निवासियों में से हैं जो कहते हैं कि उन्हें बाहर निकलने के लिए पहले चेतावनी नहीं दी गई थी।

उन्होंने 8 अगस्त को बिसेन की एक घोषणा की ओर इशारा किया जिसमें कहा गया था कि आग पर काबू पा लिया गया है। डागुपियन ने कहा कि इससे लोगों में सुरक्षा की भावना जागृत हुई और उन्हें अधिकारियों पर भरोसा नहीं रह गया।

बुधवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस तरह की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर गवर्नर जोश ग्रीन और बिसेन भड़क गए।

बिसेन ने कहा, मैं इसका जवाब नहीं दे सकता कि लोग लोगों पर भरोसा क्यों नहीं करते। जो लोग इस आग को बुझाने की कोशिश कर रहे थे वे उन घरों में रहते थे - हमारे 25 अग्निशामकों ने अपने घर खो दिए। आपको लगता है कि वे आधा-अधूरा काम कर रहे थे?