Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस जाएगा यह शहर, दुनिया के सबसे बड़े शहरों में गिने जाना वाला आज ऐसी स्थिति में क्यों?

इस समय मेक्सिको भीषण जल संकट से जूझ रहा है। भौगोलिक चुनौतियों अव्यवस्थित शहरी विस्तार और पुराने होते बुनियादी ढांचे में रिसाव की संभावना सहित जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से यह समस्या और भी गंभीर हो गई है। CNN की एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कम वर्षा लंबे समय तक सूखा और बढ़ते तापमान ने पहले से ही इस देश की जल प्रणाली पर भारी दबाव बढ़ा दिया है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 04 Mar 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस जाएगा यह शहर (Image: ANI)

डिजिटल डेस्क, मेक्सिको सिटी। समृद्ध संस्कृति और अविश्वसनीय व्यंजन के लिए मेक्सिको जाना जाता है। यह लगभग 22 मिलियन लोगों का एक विशाल महानगर है जो दुनिया के सबसे बड़े शहरों में गिना जाता है। हालांकि, इस समय मेक्सिको भीषण जल संकट से जूझ रहा है। भौगोलिक चुनौतियों, अव्यवस्थित शहरी विस्तार और पुराने होते बुनियादी ढांचे में रिसाव की संभावना सहित जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से यह समस्या और भी गंभीर हो गई है।

क्या है कारण, क्यों बढ़ रही ऐसी समस्या?

CNN की एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कम वर्षा, लंबे समय तक सूखा और बढ़ते तापमान ने पहले से ही इस देश की जल प्रणाली पर भारी दबाव बढ़ा दिया है। इसके कारण अधिकारियों को जलाशयों से पानी निकालने पर पर्याप्त सीमाएं लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको (यूएनएएम) के वायुमंडलीय वैज्ञानिक क्रिश्चियन डोमिंग्वेज सरमिएंटो ने सीएनएन को बताया कि कई पड़ोस हफ्तों से पानी की कमी से जूझ रहे हैं और बारिश शुरू होने में अभी भी चार महीने बाकी हैं।

90% मेक्सिको गंभीर सूखे की स्थिति का कर रहा सामना

मेक्सिको सिटी इस समय भूकंपीय कमजोरियों और जलवायु परिवर्तन के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता के कारण धंसने जैसी निरंतर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। मेक्सिको सिटी अपने अतिदोहित जलभृत पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जो इसके लगभग 60% पानी प्रदान करता है।

फरवरी की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि लगभग 90% मेक्सिको गंभीर सूखे की स्थिति का सामना कर रहा है। प्राकृतिक जलवायु में उतार-चढ़ाव के प्रति मेक्सिको की संवेदनशीलता के कारण यह भेद्यता बढ़ गई है। बता दें कि ला नीना की घटनाएं सूखे को बढ़ाती हैं, जबकि अल नीनो नियमित होने वाली बारिश को बाधित करता है, जिससे शहर के जल संसाधन लगातार दबाव में रहते हैं।

यह भी पढ़ें: Pakistan: क्वेटा में विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार महमूद खान अचकजई के घर पर छापेमारी, जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर हुई कार्रवाई

यह भी पढ़ें: Super Tuesday की उल्टी गिनती शुरू, अमेरिकी चुनाव में क्यों महत्वपूर्ण है पांच मार्च? ट्रंप और बाइडन की परीक्षा की घड़ी