Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेक्सिको के कुख्यात ड्रग माफिया अमेरिका में गिरफ्तार, सरकार ने रखा था डेढ़ करोड़ डॉलर का इनाम

Mexico Drug Mafia Arrested अमेरिका में मेक्सिको के दो कुख्यात ड्रग माफिया गिरफ्तार किए गए हैं जो दुनिया के सबसे बड़े ड्रग तस्करों में से एक बताए जा रहे हैं। गिरफ्तार किए गए माफियाओं में से एक पर अमेरिकी सरकार ने डेढ़ करोड़ डॉलर का इनाम रखा हुआ था। अपराधी खुद प्राइवेट विमान से अमेरिका पहुंचे और आत्मसमर्पण कर दिया।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:57 PM (IST)
Hero Image
जम्बाडा दुनिया के सबसे कुख्यात ड्रग तस्करों में से एक है। (File Image)

एपी, वाशिंगटन। अमेरिका ने मेक्सिको के कुख्यात ड्रग माफिया और सिनालोआ कार्टेल के सरगना रहे इस्माइल एल मेयो जम्बाडा और कार्टेल के एक अन्य कुख्यात सरगना एल चापो गुजमैन के बेटे जोआक्विन लोपेज गुजमैन को गुरुवार को टेक्सास में गिरफ्तार कर लिया।

अमेरिकी न्याय विभाग ने बताया कि जम्बाडा दुनिया के सबसे कुख्यात ड्रग तस्करों में से एक है। मैक्सिको के अधिकारी ने बताया कि जम्बाडा और गुजमैन लोपेज एक प्राइवेट विमान से अमेरिका पहुंचे और अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। अमेरिकी सरकार ने जम्बाडा की गिरफ्तारी में सूचना देने वाले को डेढ़ करोड़ अमेरिकी डॉलर इनाम देने की पेशकश की थी।

भारी मात्रा में ड्रग तस्करी का आरोप

एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि जम्बाडा और गुजमैन अमेरिका में भारी मात्रा में ड्रग्स की तस्करी में शामिल रहे हैं। अमेरिकी अटार्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि जम्बाडा और गुजमैन लोपेज पर अमेरिका में कई आरोप हैं, जिसमें फेंटेनाइल के निर्माण और तस्करी शामिल है।

50 से अधिक देशों में मादक पदार्थों की तस्करी

जम्बाडा ने एल चापो के साथ मिलकर सिनालोआ कार्टेल बनाया था। एल चापो को 2017 में अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था। वह आजीवन कारावास की सजा भुगत रहा है। सिनालोआ कार्टेल दुनिया के 50 से अधिक देशों में मादक पदार्थों की तस्करी करता है।