Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mexico: ओटिस तूफान ने मचाई भारी तबाही, अरबों डॉलर का नुकसान; अब तक 27 लोगों की मौत, नौसेना के अधिकारी लापता

मेक्सिको सरकार ने गुरुवार को कहा कि तूफान ओटिस ने अब तक लगभग 27 लोगों की जान ले ली और अरबों डॉलर का नुकसान किया है। मेक्सिको सरकार ने कहा कि चार लोग अभी भी लापता हैं। सरकार ने अब तक ओटिस से हुए नुकसान का अंदाजा नहीं लगाया है लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक संभवतः 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर के करीब नुकसान हुआ है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 27 Oct 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
ओटिस तूफान का अकापुल्को शहर में कहर

रॉयटर्स, मेक्सिको। मेक्सिको में आए अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफान ओटिस ने अकापुल्को के समुद्र तट रिसॉर्ट में काफी नुकसान पहुंचाया है। मेक्सिको सरकार ने गुरुवार को कहा कि तूफान ओटिस ने अब तक लगभग 27 लोगों की जान ले ली और अरबों डॉलर का नुकसान किया है।

तूफान ओटिस ने बुधवार को लेवल 5 के तूफान के रूप में मैक्सिको में भारी तबाही मचाई, सड़कों पर पानी भर गया, घरों और होटलों की छतें उड़ गईं, कारें जलमग्न हो गईं और संचार, सड़क और हवाई पहुंच  बाधित हो गई, जिससे लगभग 900,000 की आबादी वाले शहर अकापुल्को एक मलबे की ढेर की तरह नजर आने लगा।

अब तक 27 लोगों की मौत

मेक्सिको सरकार ने कहा कि चार लोग अभी भी लापता हैं। राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने मेक्सिको सिटी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में तूफान से हुए नुकसान का आकलन करते हुए कहा, "अकापुल्को को जो झेलना पड़ा, वह वास्तव में विनाशकारी था।" ओटिस, प्रशांत तट पर काफी तेज हो गया और वह इतना शक्तिशाली हो गया कि इसने बड़े पेड़ों को जड़ों से उखाड़ दिया।

इस तूफान के बाद अस्पतालों में पानी भर गया और मरीजों को इलाज के लिए सुरक्षित इलाकों में ले जाना पड़ा। सरकार ने क्षेत्र में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, लेकिन इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है कि आखिर 27 लोगों की मौत कैसे हुई और कितने अन्य लोग घायल हैं।

कई इमारतें हुईं ढेर

अपने परिवार और चार अन्य लोगों के साथ बाथरूम में खुद को बंद करने वाले 26 वर्षीय लोजोया ने कहा, "ऐसा सचमुच लगा जैसे हमारे कान फट जाएंगे। हमने गद्दे, पानी की टंकियां उड़ते देखीं, छत धंसने लगी।" तूफान ने अकापुल्को शहर में इमारतों के कुछ हिस्सों को उड़ा दिया।

नौसेना के सदस्य लापता

कुछ मैक्सिकन मीडिया ने शहर में लूटपाट के वीडियो पोस्ट किए। समाचार एजेंसी रॉयटर्स तुरंत उनकी सत्यता की पुष्टि नहीं कर सका। सरकार ने अब तक ओटिस से हुए नुकसान का अंदाजा नहीं लगाया है, लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक संभवतः 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर के करीब नुकसान हुआ है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों के मुताबिक, लोपेज ओब्राडोर ने कहा कि अभी भी लापता लोग नौसेना के सदस्य माने जा रहे हैं।

8400 सैन्य अधिकारी तैनात

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सफाई प्रयासों में सहायता के लिए मेक्सिको की सेना, वायु सेना और राष्ट्रीय गार्ड के लगभग 8,400 सदस्यों को अकापुल्को में और उसके आसपास तैनात किया गया था। मालूम हो कि अकापुल्को दक्षिणी राज्य ग्युरेरो का सबसे बड़ा शहर है, जो मेक्सिको के सबसे गरीबों में से एक है। स्थानीय अर्थव्यवस्था पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर करती है, और ओटिस ने शहर के तटरेखा पर कुछ सबसे प्रसिद्ध होटलों को व्यापक क्षति पहुंचाई।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: IDF ने हमास के तीन कमांडर किए ढेर, आतंकवादी संगठन की सबसे खास ब्रिगेड के थे सदस्य

बहाल हो रही सेवाएं

गुरुवार दोपहर को, सरकार ने कहा कि अकापुल्को के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का हवाई यातायात नियंत्रण टावर फिर से चालू हो गया है और पर्यटकों को मेक्सिको सिटी तक पहुंचने में सक्षम बनाने वाला एक हवाई पुल शुक्रवार से चालू हो जाएगा। स्टेट पावर यूटिलिटी सीएफई में 1,300 से अधिक कर्मचारी थे जो बुधवार शाम को कहा गया था कि बिजली बहाल करने के लिए काम कर रहे थे, जब कुछ 300,000 लोग बिजली के बिना बने रहे। स्थानीय सेल फोन सेवा को धीरे -धीरे बहाल किया जा रहा था।

यह भी पढ़ें: US News: यूक्रेन की ताकत बनने के लिए अेमरिका ने एक बार फिर बढ़ाया हाथ, 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सैन्य सहायता की घोषणा