Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Money Laundering: पूर्व क्रिप्टो टाइकून सैम बैंकमैन-फ्राइड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दोषी करार, 110 साल की हो सकती सजा

पूर्व क्रिप्टो टाइकून सैम बैंकमैन-फ्राइड को अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दोषी पाया गया है। सैम बैंकमैन-फ्राइड क्रिप्टो एक्सचेंज फर्म एफटीएक्स के सह-संस्थापक हैं जो एक समय दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज फर्म थी। न्यूयॉर्क की एक जूरी ने उन्हें निवेशकों और ग्राहकों के साथ 10 अरब डॉलर की धोखाधड़ी का दोषी पाया है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
पूर्व क्रिप्टो टाइकून सैम बैंकमैन-फ्राइड को अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दोषी पाया गया है।

रॉयटर्स, न्यूयॉर्क। पूर्व क्रिप्टो टाइकून सैम बैंकमैन-फ्राइड को अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दोषी पाया गया है। सैम बैंकमैन-फ्राइड क्रिप्टो एक्सचेंज फर्म एफटीएक्स के सह-संस्थापक हैं, जो एक समय दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज फर्म थी। न्यूयॉर्क की एक जूरी ने उन्हें निवेशकों और ग्राहकों के साथ 10 अरब डॉलर की धोखाधड़ी का दोषी पाया है।

बैंकमैन फ्राइड ने दावा किया कि उन्होंने कोई धोखाधड़ी नहीं की। हालांकि जूरी ने इस दावे को खारिज कर दिया। जूरी ने चार घंटे से अधिक विचार-विमर्श के बाद धोखाधड़ी, गबन और आपराधिक साजिश के सात मामलों में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एफटीएक्स के संस्थापक को दोषी ठहराया है। अब 31 वर्षीय क्रिप्टो उद्यमी को 110 साल तक की जेल का सामना करना पड़ेगा।

एक महीने तक चली मामले की सुनवाई

एक महीने तक चली सुनवाई के बाद यह फैसला एफटीएक्स द्वारा दिवालियापन के लिए दायर किए गए याचिका के लगभग एक साल बाद यह फैसला आया है। इस फैसले ने अमेरिकी वित्तीय बाजारों को स्तब्ध कर दिया और उसकी अनुमानित $26 बिलियन की निजी संपत्ति नष्ट हो गई।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: व्हाइट हाउस ने संघर्ष को 'रोकने' का दिया सुझाव, इजरायल की मदद के लिए संसद में पेश किया बिल

हर मामले में 20 साल हो सकती है सजा

अमेरिकी इतिहास के सबसे बड़े वित्तीय धोखाधड़ी मामलों में से प्रत्येक मामले में अधिकतम 20 साल की जेल की सजा हो सकती है। उन्हें वस्तुओं की धोखाधड़ी करने की साजिश और प्रतिभूतियों की धोखाधड़ी करने की साजिश का भी दोषी ठहराया गया था, जिनमें से प्रत्येक में अधिकतम पांच साल की सजा हो सकती है।

बैंकमैन-फ्राइड पर पैसों का दुरुपयोग करते हुए उससे कुछ रियल एस्टेट खरीदने, राजनीतिक योगदान देने और कुछ अन्य वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था। बता दें कि जूरी ने जैसे ही फैसला पढ़ा - बैंकमैन-फ्राइड जूरी के सामने ठिठक कर खड़ा हो गया। अदालत कक्ष में बैठे उसके माता-पिता एक-दूसरे को पकड़कर करीब से देख रहे थे।

बैंकमैन-फ्राइड के वकील मार्क कोहेन ने कहा, “हम जूरी के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन हम कोर्ट के फैसले से बेहद निराश हैं। मिस्टर बैंकमैन-फ्राइड पूरी तरह से बेगुनाह हैं और अपने खिलाफ लगे आरोपों से सख्ती से लड़ते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने पूर्ण युद्ध विराम का किया विरोध, कहा- गाजा में मानवीय सहायता के लिए सिलसिलेवार ठहराव लागू करे इजरायल