Move to Jagran APP

NASA Moon Mission: नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की चंद्रमा पर लैंडिंग को 2026 तक टाला, सामने आई यह अहम वजह

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर अपने मानवयुक्त आर्टेमिस मिशन को 2026 तक के लिए टाल दिया है। यह चंद्रमा की सतह पर पहली महिला और पहले अश्वेत व्यक्ति को भेजेगा। नासा प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा कि उन्होंने आर्टेमिस-1 के बाद से बहुत कुछ सीखा है। नासा ने कहा कि उसने आर्टेमिस मिशन की समय सीमाओं में बदलाव किया है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 10 Jan 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (फोटो: एपी/ रायटर)
रायटर, वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर अपने मानवयुक्त आर्टेमिस मिशन को 2026 तक के लिए टाल दिया है। यह चंद्रमा की सतह पर पहली महिला और पहले अश्वेत व्यक्ति को भेजेगा।

नासा ने कहा कि उसने आर्टेमिस मिशन की समय सीमाओं में बदलाव किया है। अब आर्टेमिस-2 के लिए सितंबर 2025 का लक्ष्य तय किया गया है। आर्टेमिस-3 के लिए सितंबर 2026 का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने की योजना है। नासा ने कहा,

 चंद्रमा पर गेटवे अंतरिक्ष स्टेशन का पहला मिशन आर्टेमिस-4 के लिए 2028 के समय लक्ष्य में कोई बदलाव नहीं है। पहले आर्टेमिस-2 मिशन इस साल के अंत में होने वाला था।

यह भी पढ़ें: मंगल ग्रह पर NASA का कमाल, क्यूरियोसिटी रोवर ने सुबह से शाम तक का टाइम लैप्स वीडियो किया कैप्चर; वैज्ञानिक भी हुए हैरान

नासा प्रशासक बिल नेल्सन ने क्या कुछ कहा?

नासा प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा कि उन्होंने आर्टेमिस-1 के बाद से बहुत कुछ सीखा है। इन शुरुआती मिशनों की सफलता हमारे सौर मंडल में हमारी पहुंच और समझ को आगे बढ़ाने के लिए हमारी वाणिज्यिक और अंतरराष्ट्रीय साझेदारी पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा,

आर्टेमिस इसका प्रतिनिधित्व करता है कि हम एक राष्ट्र के रूप में और एक वैश्विक गठबंधन के रूप में क्या हासिल कर सकते हैं। हम एक साथ मिलकर वह हासिल कर सकते हैं, जो महान है।

नासा ने आर्टेमिस मानव लैंडिंग सिस्टम प्रदाताओं, स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन से कहा है कि वे अपने सिस्टम को विकसित करने में मौजूदा जानकारी को भविष्य के बदलावों के लिए लागू करना शुरू करें।

यह भी पढ़ें: NASA ने साझा कि अंतरिक्ष के सौर ज्वाला की तस्वीर

बता दें कि आर्टेमिस अंतरिक्ष यात्रियों के साथ चंद्रमा पर शोध का संचालन करने और मंगल ग्रह पर भविष्य के मानव मिशन की तैयारी के लिए एक दीर्घकालिक अन्वेषण अभियान है।