Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दस लाख से अधिक अफ़गानों ने किया पाकिस्तान से निर्वासन, संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने की निंदा; लोगों को रोकने का किया आग्रह

Afghans Deported From Pakistan पाकिस्तान से अफ़गान के लोग लगातार डिपोर्ट किए जा रहे हैं। वहीं अफगान के आध्यात्मिक नेता हजरत अबोबकर मोजदीदी ने कहा कि पाक से 10 लाख अफगान शरणार्थियों का निर्वासन बेहद चिंताजनक है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 01 Nov 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
लाखों अफ़गानों ने किया पाकिस्तान से निर्वासन (फोटो- Reuters)

पीटीआई, वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने एक भारतीय प्रवासी निकाय से पाकिस्तान से दस लाख से अधिक अफगानों के निर्वासन की निंदा करने और उसे रोकने का आग्रह किया है। वहीं, आईएमएफ से इस्लामाबाद को अपनी वित्तीय सहायता रोकने की अपील की है।

इस संबंध में पाकिस्तान के फैसले की निंदा करते हुए फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज (एफआईआईडीएस) ने कहा कि यह गैरकानूनी और अंतरराष्ट्रीय मानदंड है।

एफआईआईडीएस में नीति और रणनीति के प्रमुख खंडेराव कांड ने कहा, "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान द्वारा क्रूर तालिबान शासन के दबाव में भागे अफगान शरणार्थियों को जबरन निर्वासित करने की योजना न केवल अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध है, बल्कि बड़े पैमाने पर मानवीय संकट भी पैदा कर सकती है।"

नोट- खबर को अपडेट किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: मिडिल ईस्ट में 300 अतिरिक्त सैनिकों को भेजेगा अमेरिका, आखिर क्यों लेना पड़ा यह फैसला?

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा में हमास के अड्डों में बदल रहे अस्पताल, जाने से बचें!...इजरायल ने फलीस्तीनियों को चेताया