Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA: सांसद थानेदार ने हिंदू, सिख और जैन अमेरिकियों के लिए कांग्रेशनल कॉकस का किया गठन, मिला सांसदों का समर्थन

USA भारतीय अमेरिकी सांसद श्री थानेदार ने हिंदू सिख बौद्ध और जैन समुदायों के हितों की रक्षा के लिए नये कांग्रेशनल कॉकस’ के गठन की घोषणा की है। भारतीय अमेरिकी सांसद श्री थानेदार ने गुरूवार को कहा था कि हिंदू सिख बौद्ध और जैन कांग्रेशनल कॉकस की शुक्रवार को शुरूआत होगी बता दें इसे दो दर्जन से अधिक सांसदों का समर्थन मिला है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 30 Sep 2023 02:27 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी सांसदों ने श्री थानेदार द्वारा बनाए गए कॉकस का किया समर्थन।

वाशिंगटन, पीटीआई। भारतीय अमेरिकी कांग्रेसी श्री थानेदार ने हिंदुओं, बौद्धों, सिखों और जैनियों के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से एक नए कांग्रेसी कॉकस के गठन की घोषणा की है। थानेदार ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार को औपचारिक रूप से लॉन्च होने वाले हिंदू, बौद्ध, सिख और जैन (एचबीएसजे) अमेरिकी कांग्रेसनल कॉकस को दो दर्जन सांसदों का समर्थन मिल रहा है।

— ANI (@ANI) September 29, 2023

कॉकस संवाद को बढ़ावा देने, समझ को बढ़ावा देने और इन समुदायों की विशिष्ट आवश्यकताओं और चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में भारतवंशी की मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी को ड्यूटी से हटाया गया, जानिए क्या है पूरा मामला?

कॉकस का उद्देश्य धार्मिक भेदभाव का मुकाबला करना है

इसका उद्देश्य धार्मिक भेदभाव का मुकाबला करना और हिंदुओं, बौद्धों, सिखों और जैनियों के लिए धार्मिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना है। यह नीतिगत चर्चाओं में हिंदू, बौद्ध, सिख और जैन दृष्टिकोण का सटीक प्रतिनिधित्व और समावेश भी सुनिश्चित करेगा।

कॉकस सांस्कृतिक गलतफहमियों को संबोधित करेगा, अंतरधार्मिक संवाद और सद्भाव को बढ़ावा देगा और हिंदू, बौद्ध, सिख और जैन अमेरिकियों की भलाई, शिक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की पहल का समर्थन करेगा।

एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया, "थानेदार का मानना है कि एक समावेशी अमेरिका एक मजबूत अमेरिका है।" कांग्रेस का कॉकस संयुक्त राज्य कांग्रेस के सदस्यों का एक समूह है जो सामान्य विधायी उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: New York में अचानक आइ बाढ़ में फंसे हजारों लोग, इमरजेंसी का एलान; सड़कों पर डूबी नजर आईं गाड़ियां